X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 269 रनों से रौंदकर जीती सीरीज,ये बना मैन ऑफ द मैच

By Saurabh Sharma Jul 28, 2020 • 22:02 PM

मैनचेस्टर, 28 जुलाई| क्रिस वोक्स (पांच विकेट) और स्टुअर्ड ब्रॉड (चार विकेट) की जोड़ी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में इंग्लैंड को वेस्टइंडीज के खिलाफ 269 रनों से विशाल जीत दिला दी। इसी के साथ उसने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। सीरीज का पहला मैच विंडीज ने जीता था और दूसरे मैच को जीत इंग्लैंड ने बराबरी कर ली थी।

ब्रॉड ने इस मैच में कुल 10 विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में छह विकेट लिए थे। वह 2013 के बाद से पहली बार एक टेस्ट मैच में कुल 10 विकेट लेने में सफल रहे हैं। इसके अलावा ब्रॉड ने इस मैच में टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट भी पूरे किए और ऐसा करने वाले वह इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के सातवें गेंदबाज हैं। अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ब्रॉड को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम दूसरी पारी में वोक्स और ब्रॉड की घातक गेंदबाजी के सामने 129 रनों पर ही सिमट गई। उसके सिर्फ पांच बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में पहुंच सके जबकि एक भी बल्लेबाज अर्धशतक के आसपास नहीं जा सका। 31 रन बनाने वाले शाई होप टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे। विंडीज को उसने पहली पारी में 197 रनों पर ही ढेर कर दिया था। इस लिहाज से वो दूसरी पारी में 172 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट के नुकसान पर 226 रनों पर घोषित कर विंडीज को विशाल लक्ष्य दिया था।

बारिश ने हालांकि इस मैच में बाधा डाली लेकिन वह इंग्लैंड को जीतने से नहीं रोक पाई। बारिश के कारण ही चौथे दिन का खेल संभव नहीं हो सका था। पांचवें दिन भी बारिश की लुकाछुपी जारी रही। दिन का खेल समय से शुरू नहीं हो सका और बारिश के कारण समय से पहले ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई थी।

दूसरे सत्र में बारिश ने खलल डाला, हालांकि इंग्लैंड के गेंदबाजों ने कम समय में ही विंडीज को पस्त कर दिया।

मेहमान टीम ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 10 रनों के साथ की थी। स्टुअर्ट ब्रॉड ने क्रैग ब्रैथवेट (19) को आउट कर विंडीज को दिन का पहला और कुल तीसरा झटका दिया और इसी के साथ टेस्ट में अपने 500 विकेट पूरे किए।

वोक्स ने फिर होप और शारमाह ब्रूक्स (22) को आउट कर विंडीज का स्कोर 79 पर पांच विकेट कर दिया।

रोस्टन चेज सात रन बनाकर छठवें विकेट के तौर पर रन आउट हुए। वोक्स ने ही जेसन होल्डर (12) को पवेलियन भेज विंडीज को सातवां झटका दिया।

शेन डॉवरिच (8) और रखीम कोर्नवाल (2) को वोक्स ने पवेलियन भेज अपना पंजा पूरा किया। इसके बाद ब्रॉड ने जर्मेने ब्लैकवुड (23) को विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच करा विंडीज की पारी का अंत कर अपनी टीम को मैच के साथ-साथ सीरीज पर भी कब्जा दिलाया।

ब्रॉड ने इस मैच में बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पहली पारी में 45 गेंदों पर 62 रन बनाए थे और इस दौरान 33 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था। वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट में तीसरा सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले खिलाड़ी बने थे। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में रोरी बर्न्सि ने 57, ओली पोप ने 91,बटलर ने 67 रनों का योगदान दिया था।

दूसरी पारी में बर्न्स, ने 90, सिब्ले ने 56 और कप्तान जोए रूट ने नाबाद 68 रन बनाए थे। विंडीज की तरफ से इस मैच में एक भी अर्धशतक नहीं लगा।