आयरलैंड के खिलाफ टी- 20 से पहले आ गया ये दिल जीतने वाला फैसला, जानिए
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

आयरलैंड के खिलाफ टी- 20 से पहले आ गया ये दिल जीतने वाला फैसला, जानिए

by Vishal Bhagat Jun 27, 2018 • 19:25 PM

27 जून। दुनिया भर में क्रिकेट के एक अरब से अधिक फेन हैं और इनमें से 92 फीसदी इसके सबसे लोकप्रिय फॉरमेट टी-20 को पसंद करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा कराए गए एक वैश्विक सर्वेक्षण में इसका खुलासा हुआ है।

  देखिए दुनिया की टॉप 10 सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटर

आईसीसी के इस सर्वे के मुताबिक एक तरफ जहां दुनिया भर में क्रिकेट के एक अरब से अधिक फैन हैं, वहीं इनमें से 90 फीसदी भारतीय उपमहाद्वीप (भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका) से आते हैं।

आईसीसी ने यह सर्वे यह पता लगाने के लिए कराया है कि क्रिकेट का विकास किस तरह से हो रहा है। इसके माध्यम से आईसीसी को इस खेल के वैश्विक विकास के लिए आगे की रणनीति पर काम करने में मदद मिलेगी। 

सर्वे 12 सदस्य देशों के अलावा चीन और अमेरिका में भी किया गया है। इसके अनुसार क्रिकेट को चाहने वाले फैंस 16 से 69 साल की आयु वर्ग के हैं और दुनिया भर में क्रिकेट को चाहने वालों की औसत उम्र 34 साल है।

क्रिकेट की शीर्ष संस्था की ओर से कराए गए इस सर्वे से पता चला है कि टी-20 के बाद करीब 88 प्रतिशत लोगों की वनडे में रूचि है। वहीं करीब 87 प्रतिशत लोगों का यह मानना है कि टी-20 प्रारूप को ओलंपिक खेलों में शामिल किया जाना चाहिए। 95 प्रतिशत लोग अभी भी 50 ओवर के विश्व कप और टी-20 विश्व कप को पसंद कर रहे हैं। 

रिपोर्ट को इस सप्ताह के आखिर में डबलिन में होने वाले आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में सार्वजनिक किया जा सकता है। शोध में यह भी बताया गया है कि 68 प्रतिशत प्रशंसक महिला क्रिकेट देखने में रूचि रखते हैं जबकि 65 प्रतिशत महिला विश्व कप में रूचि लेते हैं। इसके अलावा करीब 70 प्रतिशत प्रशंसक चाहते हैं कि महिला क्रिकेट का ज्यादा से ज्यादा प्रसारण हो। 

ऐसा माना जाने लगा है कि टी-20 के आने से टेस्ट क्रिकेट खत्म होता जा रहा है लेकिन इस सर्वे के बाद यह धारणा गलत साबित हुई है। सर्वे में शामिल 19000 से अधिक लोगों में से करीब 70 प्रतिशत (16 से 69 उम्र की आयु वाले) टेस्ट क्रिकेट को पसंद करते हैं।