X close
X close
Indibet

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का बड़ा बयान, कहा- 'अगर बल्लेबाज खेले 'स्विच हिट' तब अंपायर को देना चाहिए डेड बॉल'

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
December 06, 2020 • 12:40 PM View: 444

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इयान चैपल (Ian Chappell) पिछले कुछ दिनों से स्विच-हिट पर अपनी टिप्पणी के चलते सुर्खियों में बने हुए हैं। ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान स्विच हिट शॉट खेलकर बहुत सारे रन बनाए थे। चैपल ने उस वक्त भी यह सुझाव दिया था कि ऐसे शॉट जो बल्लेबाजों को अनुचित लाभ देते हैं, उन पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

इस अनुचित लाभ से बचने के लिए चैपल ने एक अन्य सूझाव भी दिया है। चैपल ने कहा है कि अगर बल्लेबाज ऐसा शॉट खेलने की कोशिश करता है तो फिर ऑन-फील्ड ऑफिशियल को तुरंत ही डेड बॉल घोषित कर देनी चाहिए। इयान चैपल के अनुसार अगर ऐसा होता है तो फिर खिलाड़ी स्पष्ट रूप से इसे खेलना बंद कर देंगे। उन्होंने यह भी महसूस किया है कि किसी गेंदबाज की फील्ड प्लेसमेंट ऐसी स्थिति में बेईमानी हो जाती है।

Trending


इयान चैपल ने कहा कि, 'स्विच हिट के मामले में, बल्लेबाज के दिमाग में एक प्रमुख उद्देश्य होता है गेंदबाज को निरर्थक बना देना। गेंदबाज ध्यान में रखते हुए अपने कप्तान के साथ परामर्श करके और बल्लेबाज की शैली को ध्यान में रखते हुए ही फील्ड सेट करता है। तो फिर यह कैसे उचित हो सकता है कि बल्लेबाज गेंदबाज के सामने विपरीत खिलाड़ी बन जाए ऐसे में गेंदबाज के पास मैदान पर बदलाव का कोई विकल्प नहीं होता है।'

चैपल ने आगे कहा कि, 'यह स्पष्ट रूप से एक उच्च कुशल स्विच-हिटर के लिए एक बड़ा लाभ होता है।' अब यह देखना दिलचस्प होने वाला है कि चैपल के इस कमेंट पर ऑफिशियल किस तरह से रिएक्ट करते हैं। फिलहाल इस बात के कम ही आसार हैं कि स्विचहिट को बैन किया जाए।


 
Article