X close
X close

'अब जीत ली ICC ट्रॉफी? कोहली को कप्तानी से हटाने का कोई वाजिब कारण नहीं था'

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया एक भी आईसीसी ट्रॉफी जीत नहीं सकी थी। विराट कोहली को कप्तानी से हटाने के पीछे की सबसे बड़ी वजह यही थी जिसपर पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने तंज कसा है।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma November 22, 2022 • 15:54 PM

12 महीने पहले, विराट कोहली को टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया गया था। विराट कोहली को उनके कार्यकाल के दौरान जमकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। विराट की सबसे बड़ी आलोचना ये हो रही थी कि उनकी कप्तानी में भारत आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पा रहा है। उनके समय में टीम केवल ICC टूर्नामेंट के सेमीफाइनल या फाइनल में ही पहुंच पा रही थी। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट ने कोहली को कप्तान के रूप में बर्खास्त करने के लिए बीसीसीआई पर कटाक्ष किया है।

सलमान बट्ट ने अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए कहा, 'उन्होंने विराट कोहली को बर्खास्त किया था। इसका कोई वाजिब कारण नहीं था। कारण ये था कि वो आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाए थे। कितने कप्तानों ने वास्तव में ICC ट्रॉफी जीती है? कई लोगों ने अपना पूरा करियर इसके बिना बिताया है। अब जीत लिए क्या वो आईसीसी ट्रॉफी। वह एक गुणवत्तापूर्ण कप्तान थे। टीम की हार का एकमात्र कारण वह नहीं थे। ऐसा नहीं है कि टीम में अब काफी सुधार हुआ है।'

Trending


सलमान बट्ट ने आगे कहा, 'अगर बात जीत की होती तो ऐसा नहीं है कि धोनी टी20 में नहीं खेल सकते। और आप टी20 वर्ल्ड कप के लिए कैसा ऐसा कर सकते हैं? प्रारूप अपने आप में इतना चंचल है और वर्ल्ड कप इतनी बार हो रहे हैं और फिर आपके बीच में कई लीग चल रही हैं। इससे ऊपर अगर आपके पास कोई है जो फिट है, जाने के लिए तैयार है और सामरिक रूप से आपका नेतृत्व कर सकता है तो क्यों नहीं? ग्रूमिंग बड़े फॉर्मेट में भी हो सकती है। लेकिन फिर से यह सब उनकी मानसिकता के बारे में है।'

यह भी पढ़ें: संजू सैमसन 7 साल 16 मैच: ऋषभ पंत 2017 डेब्यू- 64 मैच, ईशान किशन 2021 डेब्यू- 19 मैच

बता दें कि कप्तान के रूप में पांच आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया गया और 2022 टी20 विश्व कप में भारत को खिताब दिलाने के लिए उनका समर्थन किया गया। हालांकि, भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।