X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

यह दिग्गज बना न्यूजीलैंड क्रिकेट का नया कोच BREAKING

by Vishal Bhagat Aug 15, 2018 • 17:29 PM

15 अगस्त। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने पूर्व टेस्ट बल्लेबाज गैरी स्टीड को राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एनजेडसी ने स्टीड के साथ दो साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। कैंटरबरी के पूर्व बल्लेबाज और 46 वर्षीय स्टीड को माइक हेसन के स्थान पर न्यूजीलैंड का नया कोच नियुक्त किया गया है। हेसन ने इस साल जून में कोच पद से इस्तीफा दे दिया था। वह छह साल तक इस पद पर कार्यरत थे।

दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS 

स्टीड सितम्बर से न्यूजीलैंड टीम के कोच पद का कार्यभार संभालेंगे। उनके मार्गदर्शन में न्यूजीलैंड टीम अक्टूबर में पाकिस्तान के खिलाफ संयुक्त अरब अमीरात में वनडे और टी-20 सीरीज खेलेगी। 

कोच पद मिलने पर स्टीड ने कहा, "टीम का हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात है और मैं इस कार्य को शुरू करने का इंतजार नहीं कर सकता।"

न्यूजीलैंड के लिए पांच टेस्ट मैच खेलने वाले स्टीड ने कहा कि उनका काम न्यूजीलैंड को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत टीम बनाए रखना होगा लेकिन इस दौरान वह पिछले चार से पांच वर्षो में हुए बदलावों का सम्मान भी करेंगे। 

स्टीड अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए टीम को तैयार करेंगे। वह इससे पहले न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं। उनके मार्गदर्शन में महिला टीम ने 2009 विश्व कप और 2010 टी-20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी। 

स्टीड के दिमाग में भी अगले साल होने वाले विश्व कप है लेकिन वह इससे इतर भी काफी कुछ सोच रहे हैं। 

उन्होंने कहा, "मैं खिलाड़ियों को बेहतर होता देखना चाहता हूं। मैं ऐसे खिलाड़ी बनाना चाहता हूं जो काबिल हों और अच्छे फैसले ले सकें। इसमें कोई शक नहीं है कि हमारी रणनीति में विश्व कप शामिल है, लेकिन इसके अलावा भी कई चीजें जो काफी अहम हैं।"

स्टीड 2004 से 2008 तक अपने देश के हाई परफॉर्मेस सेंटर में भी काम कर चुके हैं। हेसन की मौजूदगी में ही वह 2016-17 के दौरान टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में ड्रेसिंग रूम में रह चुके हैं।