X close
X close
Indibet

वर्ल्ड क्रिकेट के 'हैरी पॉटर' जो दोनों हाथों से गेंदबाजी करने मे माहिर, जानिए डेनियल विटोरी के बारे में दिलचस्प बातें

Vishal Bhagat
By Vishal Bhagat
January 27, 2019 • 12:56 PM View: 670

न्यूज़ीलैंड के वर्ल्ड क्लास ऑलराउंडर और वहां के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। न्यूज़ीलैंड क्रिकेट इतिहास में डेनियल विटोरी से बड़ा स्पिनर नहीं आया और इन्होंने अपने गेंदबाजी के दम पर अपने टीम को कई मैच जीताये हैं। इनके जन्मदिन के शुभ अवसर पर आइये जानते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें। 

1) जन्मस्थल व पूरा नाम- विटोरी का जन्म 27 जनवरी साल 1979 को न्यूज़ीलैंड के ऑकलैंड में हुआ हैं और इनका पूरा नाम डेनियल लुका विटोरी हैं। विटोरी के पिता इटली और इनका माता न्यूज़ीलैंड की हैं।

Trending


2) ये कारनामा करने में माहिर-  डेनियल विटोरी के बारे में एक अनोखी बात यह है कि वो दाएं तथा बाएं हाथ से गेंदबाजी और साथ ही दोनों हाथ से बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। उनका यह खुलासा उनके बचपन के दोस्त तथा बहुत बड़े टीवी स्टार जेरेमी वेल्स ने किया हैं।

3)मिले ये अनोखे निकनेम- विटोरी के साथ खेलने वाले तथा उनके प्रसंशक उन्हें "हैरी पॉटर" के नाम से बुलाते हैं। उन्होंने बहुत कम उम्र में क्रिकेट में कदम रखा हैं इसलिए उनके साथी खिलाड़ी उन्हें "द किड" के नाम से भी बुलाते हैं।

4)यह कारनामा करने वाले सबसे युवा स्पिनर- डेनियल विटोरी के नाम टेस्ट मैचों में बतौर स्पिनर सबसे कम उम्र में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं। उन्होंने यह कारनामा 21 साल तथा 44 दिन की उम्र में किया हैं। साथ ही बतौर गेंदबाज वो टेस्ट मैच में सबसे कम उम्र में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरें नंबर पर काबिज हैं। उनसें आगे केवल भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव है जिन्होंने 21 साल तथा 23 दिन की उम्र में यह कारनामा किया हैं।

5) बतौर बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट- डेनियल विटोरी के नाम टेस्ट मैचों में बतौर बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। उन्होंने 113 टेस्ट मैचों में कुल 362 विकेट चटकाएं हैं।

6) 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन- डेनियल विटोरी ने टेस्ट मैचों में 8 वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कुल 2227 रन बनाएं हैं जो कि एक रिकॉर्ड हैं। उन्होंने अपने पूरे टेस्ट करियर में कुल 4531 रन बनाएं हैं जिसमें 6 शतक तथा 23 अर्धशतक शामिल हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

 
BP
LivePools