X close
X close
Indibet

सचिन नहीं बल्कि इस खिलाड़ी ने किया था सबसे कम उम्र में इंटरनेशनल डेब्यू, 14 साल की उम्र में की थी एंट्री

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
June 28, 2021 • 14:18 PM View: 1248

बदलते समय के साथ-साथ क्रिकेट के नियमों में भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। एक समय था जब इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए कोई भी उम्र तय नहीं की गई थी और कोई भी छोटी से छोटी उम्र का खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल सकता था लेकिन खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इसके लिए एक न्यूनतम आयु तय कर दी।

आईसीसी के नियम के मुताबिक अब इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए किसी भी खिलाड़ी की उम्र 15 वर्ष होनी चाहिए लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि जब आईसीसी ने ये नियम तय नहीं किया था तो सबसे कम उम्र के किस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल स्तर पर डेब्यू किया था।

Trending


आप में से ज्यादातर लोगों को शायद सचिन तेंदुलकर का ख्याल आएगा जिन्होंने 16 साल 205 दिन की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था लेकिन नहीं सबसे कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड सचिन के नाम नहीं बल्कि एक पाकिस्तानी क्रिकेटर के नाम पर दर्ज है और उस खिलाड़ी ने 14 साल 227 दिन की उम्र में डेब्यू किया था।

1996 से 2005 के बीच सात टेस्ट और 16 वनडे खेलने वाले पाकिस्तान के हसन रजा के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 14 साल और 227 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था।

रजा के बाद सबसे कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पाकिस्तान के ही मुश्ताक मोहम्मद (15 साल 124 दिन), बांग्लादेश के मोहम्मद शरीफ (15 साल 128 दिन), पाकिस्तान के ही आकिब जावेद (16 साल 189 दिन) और फिर नंबर आता है भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का जिन्होंने 16 साल 205 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। मास्टर ब्लास्टर ने टेस्ट में 15,921 रन बनाए और 18,426 रनों के साथ अपने वनडे करियर का अंत किया।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo