Advertisement
Advertisement

RCB प्लेऑफ में ही नहीं बल्कि तीसरे नंबर पर भी पहुंच सकती है, यहां जानिए पूरा समीकरण

पंजाब किंग्स के खिलाफ आरसीबी की जीत के बाद बेंगलुरु के फैंस ने अपने कैल्कुलेटर निकाल लिए हैं। आइए आपको बताते हैं कि आरसीबी की टीम प्लेऑफ में कैसे पहुंच सकती है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav May 10, 2024 • 11:49 AM
RCB प्लेऑफ में ही नहीं बल्कि तीसरे नंबर पर भी पहुंच सकती है, यहां जानिए पूरा समीकरण
RCB प्लेऑफ में ही नहीं बल्कि तीसरे नंबर पर भी पहुंच सकती है, यहां जानिए पूरा समीकरण (Image Source: Google)
Advertisement

आईपीएल 2024 के 58वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स को 60 रन से हरा दिया। इसी के साथ आरसीबी की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें अभी भी ज़िंदा है जबकि पंजाब की टीम बाहर हो गई है। आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए ना सिर्फ अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे बल्कि दूसरी टीमों के नतीजों के भी उनके पक्ष में आने की उम्मीद करनी होगी। आरसीबी की इस जीत के बाद उनके फैंस के कैल्कुलेटर निकल चुके हैं और इस समय आरसीबी के फैंस बस ये जानना चाहते हैं कि उनकी टीम प्लेऑफ में कैसे पहुंच सकती है?

धर्मशाला में गुरुवार को अपनी शानदार जीत की बदौलत आरसीबी 12 मैचों में 10 अंकों के साथ 7वें स्थान पर है। उनके नेट रन रेट में भी भारी वृद्धि हुई। आरसीबी अब 3 टीमों - दिल्ली, चेन्नई और लखनऊ से केवल दो अंक पीछे है। इन सभी टीमों के 12 पॉइंट हैं। आरसीबी ने लगातार चार मैच जीतकर अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है और अब उनके फैंस को जानकर हैरानी होगी कि उनकी टीम अंक तालिका में नंबर 3 पर भी पहुंच सकती है।

Trending


तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए क्या करने की जरूरत है?

आरसीबी के बाकी बचे मैच

आरसीबी बनाम दिल्ली, 12 मई को बेंगलुरु में
आरसीबी बनाम चेन्नई,18 मई को बेंगलुरु में

इस समय ऐसी दो स्थितियां हैं जिनमें आरसीबी प्लेऑफ़ में पहुंच सकती है। आरसीबी टॉप- 2 में समाप्त नहीं हो सकती क्योंकि वो अधिकतम 14 अंकों तक ही पहुंच सकते हैं। 10 मई तक केकेआर और आरआर के पास पहले से ही 16 अंक हैं।

पहला समीकरण: आरसीबी तीसरे स्थान पर पहुंच सकती है और प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफाई कर सकती है

आरसीबी को अपने आखिरी दो मैचों में जीत से कम कुछ नहीं चाहिए। इसके साथ ही उन्हें ये भी दुआ करनी होगी कि नीचे दिए गए मैचों के नतीजे उनके मुताबिक आएं।

सनराइजर्स गुजरात और पंजाब के खिलाफ अपने बाकी सभी मैच हार जाए। 

चेन्नई की टीम गुजरात, राजस्थान और बेंगलुरु के खिलाफ अपने बाकी सभी मैच हार जाए।

दिल्ली की टीम बेंगलुरु और लखनऊ से हार जाए।

लखनऊ की टीम दिल्ली को हरा दे लेकिन मुंबई से हार जाए।

यदि उपरोक्त सभी बातें सच साबित होती हैं, तो आरसीबी के पास तीसरे और एलएसजी के चौथे स्थान पर रहने का अच्छा मौका है। अगर दिल्ली लखनऊ को हरा दे तो भी आरसीबी तीसरे स्थान पर रह सकती है, लेकिन ऋषभ पंत की टीम का नेट रन रेट आरसीबी से बेहतर है।

दूसरा समीकरण: आरसीबी चौथे स्थान पर रहकर प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफाई कर सकती है।

आरसीबी को ये उम्मीद करनी होगी कि सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स अपने बाकी बचे सभी मैच हार जाएं क्योंकि इन दोनों टीमों के पास अभी 18 अंकों तक पहुंचने का मौका है।

अगर ये दोनों टीमें कम से कम 16 अंक तक पहुंची तो भी आरसीबी की संभावना खत्म हो जाएगी।
हालांकि, यदि इनमें से एक 16 या 18 तक पहुंचता है और दूसरा 14 के साथ समाप्त होता है, तो आरसीबी के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद जिंदा रहेगी।
ऐसे में आरसीबी 14 अंकों पर 3-तरफा बराबरी पर रहेगी।

Also Read: Live Score

आरसीबी के लिए बेस्ट समीकरण ये होगा कि उसका नेट रन रेट चेन्नई/हैदराबाद और लखनऊ/दिल्ली से बेहतर हो। आरसीबी चाहेगी कि लखनऊ 14 मई को निर्णायक मुकाबले में दिल्ली को हरा दे और ये नतीजा आरसीबी के पक्ष में जाएगा क्योंकि लखनऊ का नेट रन रेट काफी कम है।


Cricket Scorecard

Advertisement