X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

एडिलेड टेस्ट से पहले विराट कोहली को लेकर लक्ष्मण का ऐलान, आस्ट्रेलिया में भारतीय टीम करेगी कमाल

by Vishal Bhagat Dec 05, 2018 • 17:47 PM

5 दिसंबर। आस्ट्रेलिया के खिलाफ हमेशा शानदार फॉर्म में रहने वाले भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का कहना है कि गुरुवार से भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में कोहली की टीम 2011 में सीरीज जीतने के टूटे सपने को पूरा कर सकती है।

लक्ष्मण ने कहा कि 2011 में भारतीय टीम का आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर जीत हासिल करने का सपना टूट गया था। इस शानदार बल्लेबाजा का मानना है कि कोहली की कप्तानी वाली मौजूदा भारतीय टीम में उस सपने को सच करने का दम है। 

समाचार चैनल न्यूज18 इंडिया से खास बातचीत में लक्ष्मण ने भारत को इस सीरीज में जीत का प्रबल दावेदार बताया।

उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं की मेरा जो सपना पूरा नहीं हुआ, वो कोहली सपना पूरा करेंगे। इस टीम में क्षमता है। जरूरी है की वो अपनी क्षमताओं के हिसाब से खेले। आस्ट्रेलिया को उसके घर पर हराने के लिए पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन करना बेहद जरूरी है। पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करने से गेंदबाजों को मदद होगी और आप आसानी से मैच जीत सकते हैं। पहली पारी में छोटा स्कोर रहा तो आप हमेशा खेल में पीछे ही रहेंगे और आपको रक्षात्मक सोच के साथ ही खेलना होगा। उम्मीद यही रहेगी कि भारतीय बल्लेबाज अपनी काबिलियत के मुताबिक खेल दिखाएंगे।"

लक्ष्मण ने कहा, "जब आप विदेश में टेस्ट मैच खेलते हैं तो उसमें एक अहम मोड़ आता है। अगर आप उन्हें जीतोगे तो टेस्ट मैच का नतीजा आपके पक्ष में होगा। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में भारत गेम पलट देने वाले मौकों पर नाकाम रही, जिसकी वजह से उसने टेस्ट सीरीज गंवाई।"

लक्ष्मण ने भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों को मजबूत बताया है। 

कलाई के जादूगर कहे जाने वाले हैदराबाद के इस बल्लेबाज ने कहा, "भारत के मौजूदा बल्लेबाजी क्रम के पास अनुभव भी है। मुझे उम्मीद है कि भारतीय बल्लेबाज पिछले दौरे के अनुभव का इस्तेमाल करेंगे। आप दो बल्लेबाजों और दो गेंदबाजों के दम पर सीरीज नहीं जीत सकते। पूरी टीम को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।"

लक्ष्मण ने कहा, "अगर आप दोनों टीमों की तुलना करेंगे तो भारतीय टीम काफी मजबूत है। ऑस्ट्रेलिया टीम स्थिर नहीं है। भारतीय गेंदबाजी ऑस्ट्रेलिया से दमदार है और ये ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने का शानदार मौका है।"

अपनी नई किताब का नाम '281 एंड बियॉन्ड' रखने बारे में बात करते हुए उन्होने कहा, " लोग लक्ष्मण को कोलकाता टेस्ट मैच में खेली गई 281 रनों की पारी के लिए जानते हैं। उसे याद करते हैें लेकिन मेरी जिंदगी में 281 से पहले और उसके बाद भी काफी अच्छी पारियां हैं, जिसकी वजह से मैं इतने साल भारतीय टीम का हिस्सा रहा। मेरा सफर बहुत संतोषजनक रहा है।"