X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2019, देखें किस टीम में है कितना दम ! 

by Saurabh Sharma May 28, 2019 • 11:41 AM

साउथ अफ्रीका : (चार बार सेमीफाइनल)

वर्ल्ड कप में 'चौकर्स' के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के पास इस बार अपने ऊपर लगे इस दाग को धोने का समय है। वर्ष 1992, 1999, 2007 और 2015 में सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली साउथ अफ्रीकी टीम अपने हरफनमौला खिलाड़ियों के दम पर सेमीफाइनल से आगे पहुंचना चाहेगी। 

अब्राहम डिविलियर्स के संन्यास लेने के बाद से अब कप्तान फॉफ डु प्लेसिस, क्विंटन डी कॉक, हाशिम अमला और डेविड मिलर जैसे अनुभवी बल्लेबाजों को जिम्मेदारी लेनी होगी। गेंदबाजी में कगिसो रबादा और लुंगी नगिदि टीम के लिए गेम चेंजर बन सकते हैं।

न्यूजीलैंड : (छह बार सेमीफाइनल)

पिछले वर्ल्ड कप में फाइनल तक पहुंचने वाली न्यूजीलैंड भी कमाल कर सकती है। छह बार सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली किवी टीम के पास रॉस टेलर, मार्टिन गुप्टिल और कप्तान केन विलियम्सन के रूप में अनुभवी बल्लेबाज मौजूद हैं। 

ब्रैंडन मैक्कलम के संन्यास लेने के बाद से विलियम्सन के नेतृत्व में टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। उसने हाल में बांग्लादेश पर 3-0 से क्लीन स्वीप भी है, लेकिन उससे पहले उसे भारत के हाथों 1-4 से सीरीज गंवानी पड़ी थी। ट्रैंट बाउल्ट, टिम साउदी और लॉकी फग्र्यूसन की तिकड़ी किवी टीम को पिछले बार के सपने को पूरा कर सकती है।

वेस्टइंडीज : (दो बार की चैम्पियन)

दो बार की वर्ल्ड विजेता वेस्टइंडीज के पास विस्फोटक बल्लेबाजों की भरमार है। लेकिन टीम के गेंदबाजी आक्रामण के पास अनुभव का अभाव है। इसके अलावा वह पिछले दो वर्ल्ड कप 2011 और 2015 में क्वार्टर फाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई थी। टीम का हालिया प्रदर्शन भी संतोषजनक नहीं रहा है। 2017 में उसने 22 मैचों मे सिर्फ तीन और 2018 में 18 मैचों में मात्र आठ में ही जीत दर्ज करने में सफल रही थी। 

वर्ल्ड कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल अपने इस आखिरी वर्ल्ड कप को यादगार बनाना चाहेंगे।