X close
X close
Indibet

ICC महिला वर्ल्ड कप 2022 का शेड्यूल हुआ जारी, भारत का पहला मैच क्वालीफायर टीम से

IANS News
By IANS News
December 15, 2020 • 14:29 PM View: 1392

भारतीय महिला क्रिकेट टीम छह मार्च को क्वालीफायर टीम के खिलाफ होने वाले मुकाबले से 2022 महिला वनडे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरूआत करेगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2022 में न्यूजीलैंड में होने वाले महिला वर्ल्ड कप का शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया। वनडे वर्ल्ड कप में चार मार्च से तीन अप्रैल तक 31 मैच खेले जाएंगे। आईसीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, मैच न्यूजीलैंड और क्वॉलिफायर के बीच बे ओवल में चार मार्च को खेला जाएगा। पहले यह वर्ल्ड कप फरवरी मार्च 2021 में होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण एक साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के बाद से यह पहला वैश्विक महिला क्रिकेट टूर्नामेंट होगा।

Trending


भारतीय टीम को अपना पहला मुकाबला छह मार्च को क्वालीफायर टीम के साथ खेलना है। भारतीय महिला टीम ग्रुप चरण में सात मैच खेलेगी और इनमें से वह तीन मैच टीम क्वालीफायर के खिलाफ खेलेगी। क्वालीफायर टीम की घोषणा होनी अभी बाकी है।

भारतीय टीम ग्रुप चरण में मेजबान न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमों से भी भिड़ना है। भारतीय टीम 10 मार्च को मेजबान न्यूजीलैंड से, 12 मार्च को क्वालीफायर टीम से, 16 मार्च को इंग्लैंड से, 19 मार्च को आस्ट्रेलिया से, 22 मार्च को क्वालीफायर टीम से और 27 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी।

वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व और क्राइस्टचर्च के हेग्ले ओवल में सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। इसके बाद क्रास्टचर्च में ही तीन अप्रैल 2022 को फाइनल मैच खेला जाएगा।

टूर्नामेंट में आठ टीमें भाग लेंगी। भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीकी टीम ही वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर पाईं हैं, अन्य तीन टीम का फैसला श्रीलंका में अगले साल जून-जुलाई में होने वाले क्वालिफाइंग टूर्नामेंट से होगा।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "महिला क्रिकेट के मैच 4 मार्च से 3 अप्रैल 2022 के बीच 31 दिनों में 31 मैच खेले जाएंगे। मार्च 2020 में ऑस्ट्रेलिया में महिला टी 20 वर्ल्ड कप के बाद खेला जाने वाला पहला वैश्विक महिला क्रिकेट शेड्यूल होगा। इस टूनार्मेंट को कोरोना वायरस महामारी की वजह से क्रिकेट जगत में हुए बदलाव के बाद फरवरी-मार्च 2021 से स्थगित कर दिया गया था।"

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने कहा है कि वह वर्ल्ड कप में अपनी टीम की अगुवाई करने को लेकर उत्साहित हैं।

उन्होंने कहा, "हम सब बहुत मुश्किल साल से गुजरे हैं और जिस खेल को हम सभी प्यार करते हैं, उसे वापस पाकर खुश हैं। भारत पिछले तीन या चार वर्षों में आईसीसी टूर्नामेंटों में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। चाहे आप (वनडे) वर्ल्ड कप की बात करें या हाल ही में संपन्न टी20 वर्ल्ड कप की और अगर हम 2022 का यह टूर्नामेंट जीत लेते हैं तो अगली युवा पीढ़ी की लड़कियों के लिए यह बहुत प्रेरणादायी होगा।"

आईसीसी के सीईओ मनु सॉहनी ने कहा कि आईसीसी ने महिला क्रिकेट को लगातार बढ़ावा देने का संकल्प लिया है।

उन्होंने आगे कहा, "पिछले कुछ सालों में आईसीसी टूनार्मेंटों की पुरस्कार राशि बढ़ाकर हमने काफी अच्छा काम किया है। 2022 महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप की पुरस्कार राशि 5.5 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर (करीब 29 करोड़ रुपए) होगी। यह 2017 के मुकाबले 60 प्रतिशत और 2013 के मुकाबले 1,000 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी है।"
 


 
Article