X close
X close
Indibet

ENG vs WI: इंग्लैंड ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत, ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे नंबर पर पहुंची

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 29, 2020 • 10:06 AM View: 5059

दुबई, 29 जुलाई | तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-1 से हराने के बाद इंग्लैंड, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। क्रिस वोक्स (पांच विकेट) और स्टुअर्ड ब्रॉड (चार विकेट) की जोड़ी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में इंग्लैंड को वेस्टइंडीज के खिलाफ 269 रनों से विशाल जीत दिला दी। इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में यह रनों के हिसाब से इंग्लैंड की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 1959/60 में पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए टेस्ट में इंग्लैंड ने 256 रनों से मुकाबला जीता था।  

ब्रॉड ने इस मैच में कुल 10 विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में छह विकेट लिए थे। वह 2013 के बाद से पहली बार एक टेस्ट मैच में कुल 10 विकेट लेने में सफल रहे हैं।

Trending


इसके अलावा ब्रॉड ने इस मैच में टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट भी पूरे किए और ऐसा करने वाले वह इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के सातवें गेंदबाज हैं। अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ब्रॉड को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में इंग्लैंड अब तीसरे नंबर पर है और उसके 226 अंक है। वह भारत (360 अंक) और आस्ट्रेलिया (296 अंक) से पीछे है। वहीं, वेस्टइंडीज 40 अंकों के साथ सातवें स्थान पर कायम है।

वेस्टइंडीज के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड 146 अंकों के साथ चौथे नंबर पर थी और उसके न्यूजीलैंड से 34 अंक कम थे।

इंग्लैंड ने इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में आस्ट्रेलिया के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 2-2 से ड्रॉ खेली थी जबकि उसने दक्षिण अफ्रीका के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से जीती थी।

चैंपियनशिप के तहत वेस्टइंडीज ने अपनी पिछली सीरीज भारत के खिलाफ घर में खेली थी, जिसमें उसे 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

इंग्लैंड को अब अपनी अगली सीरीज पांच अगस्त से पाकिस्तान के खिलाफ खेलनी है।


 
Article