X close
X close
Indibet

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

Shubham Shah
By Shubham Shah
November 20, 2020 • 14:18 PM View: 427

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई है जहां दोनों टीमों के बीच तीनों फॉर्मेट की क्रिकेट सीरीज खेलनी है। इस दौरान 17 दिसंबर को एडिलेड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होगा। इतिहास में जब भी दोनों टीमों के बीच ऐसी सीरीज हुए है तब-तब बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है। जहां ऑस्ट्रेलिया के तरफ से रिकी पोंटिंग और क्लार्क जैसे बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों के सामने जमकर रन बटोरें है तो वहीं भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे बल्लेबाजों ने भी ऑस्ट्रलियाई गेंदबाजों को मुँहतोड़ जवाब दिया है। ऐसे में आइये आज जानते है भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए सभी टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों के नाम को।  

सचिन तेंदुलकर

Trending


30 years on, Sachin Tendulkar says Sialkot sowed seeds for first Test  century at Manchester - myKhel

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इतिहास में हुए सभी टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 39 मैच खेले है जिसकी 74 पारियों में 3630 रन बनाएं है। इस दौरान सचिन का उच्चतम स्कोर नाबाद 241 रनों का रहा है। इसके अलावा सचिन के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 शतक और 16 अर्धशतक दर्ज है। 


रिकी पोंटिंग

Ponting calls for regulation of oversized cricket bats

इस लिस्ट में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रिकी पोंटिंग का है। पोंटिंग ने भारत के खिलाफ 29 मैच खेले है जिसकी 51 पारियों में उन्होंने 8 शतक तथा 12 अर्धशतक की मदद से कुल 2555 रन बनाएं है। इस दौरान पोंटिंग का उच्चतम स्कोर 257 रन रहा है।

वीवीएस लक्ष्मण

5 best performances by VVS Laxman | Chase Your Sport - Sports Social Blog

भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक वीवीएस लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 मैच खेले है जिसकी 54 पारियों में उन्होंने 2434 रन बनाएं है। लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 शतक और 12 अर्धशतक जमाएं है और इस दौरान इनका उच्चतम स्कोर 281 रनों का रहा है। 

राहुल द्रविड़

121641077_crop_north - Vbet News

मिस्टर भरोसेमंद यानी राहुल द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 32 मैच खेले है जिसकी 60 पारियों में उन्होंने 2143 रन बनाएं है। इस दौरान उन्होंने 2 शतक तथा 13 अर्धशतक जमाएं है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राहुल द्रविड़ का उच्चतम स्कोर 233 रनों का रहा है। 

माइकल क्लार्क

Michael Clarke's career by the numbers | cricket.com.au

इस लिस्ट में पांचवा नाम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज माइकल क्लार्क का है। क्लार्क ने भारत के खिलाफ 22 मैच खेले है जिसकी 40 पारियों में उन्होंने कुल 2049 रन बनाएं है। इस दौरान क्लार्क ने 7 शतक तथा 6 अर्धशतक जमाएं है और इनका उच्चतम स्कोर नाबाद 329 रनों का रहा है। 


 
Article