X close
X close
Indibet

IND vs ENG: टीम इंडिया की महाजीत में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, अश्विन-अक्षर ने कहर बरपाकर रचा इतिहास

Shubham Shah
By Shubham Shah
March 06, 2021 • 16:25 PM View: 294

भारत ने इंग्लैंड को मोटेरा के मैदान पर खेले गए सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में पारी और 25 रनों से हराया। इसी के साथ भारत ने इस टेस्ट सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया। साथ ही भारत ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में बेहद आसानी से जगह बनाया। इस मैच में कुछ बड़े रिकॉर्ड बने और खिलाड़ियों के प्रदर्शन से यह सीरीज और भी यादगार बनी।

इसी के साथ नजर डालते हैं इस मैच में बने कुछ बड़े रिकॉर्डस के बारें में।  

Trending


ऐसा कारनामा करने वाली पहली टीम बनी भारत - भारत टेस्ट क्रिकेट इतिहास की पहली टीम बनी जो लगातार दो सीरीज में पहला मैच में हारने के बाद सीरीज जीतने में कामयाब रही। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी भारत को एडिलेड में खेले गए दिन-रात्रि टेस्ट मैच में हार मिली थी जिसके बाद भारत ने 2-1 से सीरीज को अपने नाम किया था। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में भी भारत को पहले मैच में हार मिली थी। लेकिन इसके बाद विराट कोहली की टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए टीम बचे हुए 3 मैच जीते और सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया।


अक्षर पटेल का धमाल - अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में कुल 28 विकेट चटका दिए गए है और इसी के साथ वो भारत की ओर से डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है। इस मामले में उन्होंने दिलीप जोशी को पछाड़ा जिन्होंने साल 1979-80 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू सीरीज में 27 विकेट चटकाए थे।


आर अश्विन की यादगार सीरीज - रविचंद्रन अश्विन ने इस सीरीज में 31 विकेट अपने खाते में डाले। इसके साथ ही वह दो बार एक टेस्ट सीरीज में 30 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले अश्विन ने 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट मैच की सीरीज में 31 विकेट लिए थे।


जो रूट का शर्मनाक रिकॉर्ड -  जो रूट इस सीरीज में 6 बार एलबीडबल्यू आउट हुए हैं। 40 साल बाद ऐसा हुआ है जब एक टेस्ट सीरीज में कोई खिलाड़ी 6 या उससे ज्यादा बार एलबीडबल्यू आउट हुए है। इससे पहले इंग्लैंड के ही माइक गैटिंग 1981 की एशेज सीरीज में 6 बार एलबीडबल्यू आउट हुए थे।
अनोखे लिस्ट में दर्ज हुआ वॉशिंगटन सुंदर का नाम- भारतीय ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर एक बार फिर शतक से चूके और वो 96 रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। इसी के साथ वो अजीत वाडेकर(91*), गुंडप्पा विश्वनाथ(97*), दिलीप वेंगेसकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और आर अश्विन के बाद टेस्ट मैचों में 90 या 90 से ज्यादा का स्कोर बनाने के बाद नाबाद पवेलियन लौटने वाले भारत के 7वें खिलाड़ी बने।


विराट कोहली का अनचाहा रिकॉर्ड - वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विराट कोहली बतौर भारतीय सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी है। इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में वो बेन स्टोक्स की गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।


पंत का पहला शतक - ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 101 रन बनाए। यह भारतीय सरजमीं पर पंत का पहला शतक था। पंत ने अपने टेस्ट करियर में कुल तीन शतक जमाए है जो भारत में बनाने से पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर और इंग्लैंड के खिलाफ वहीं पर बनाया है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now