X close
X close
Indibet

एजाज पटेल: छोटे कद ने पैदा की थीं मुश्किलें, मुंबई के स्कूल टीचर मां का बेटा है कीवी स्पिनर

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
December 04, 2021 • 18:08 PM View: 1282

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। इंटरनेशनल क्रिकेट में इस लाइन को लिखने में दशकों लग जाते हैं कि किसी गेंदबाज ने एक पारी में 10 विकेट झटके हैं। भारतीय मूल के लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज़ एजाज पटेल अनिल कुंबले और इंग्लिश गेंदबाज जिम लेकर के बाद ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने हैं।

एजाज पटेल के लिए छोटे कद ने पैदा कर दी थीं मुश्किलें: एजाज पटेल का जीवन संघर्षों से भरा हुआ रहा है। एजाज पटेल को उनके छोटे कद की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। एजाज़ पटेल अपने करियर के शुरुआती दिनों में तेज़ गेंदबाज़ी किया करते थे। लेकिन छोटे कद की वजह से उन्हें 20 साल की उम्र में एहसास हो गया था कि इंटरनेशनल लेवल तक पहुंचने के लिए उन्हें खुद में बदलाव लाना ही होगा। इसके बाद इंग्लिश काउंटी सर्रे के क्रैनली क्रिकेट क्लब की तरफ से खेलते हुए उन्होंने स्पिन गेंदबाजी करनी शुरू कर दी थी।

Trending


एजाज पटेल का मुंबई कनेक्शन: एजाज पटेल खेलते तो न्यूजीलैंड से हैं लेकिन उनका कनेक्शन मुंबई से है। एजाज़ का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई के जोगेश्वरी में हुआ था। एजाज के पिता बिज़नेसमैन थे वहीं उनकी मां ओशिवारा इलाके के एक स्कूल में टीचर थीं। एजाज़ जब 8 साल के थे तब उनका परिवार न्यूजीलैंड जाकर बस गया था। एजाज़ का घर आज भी जोगेश्वरी में हैं जहां वो छुट्टिया मनाने आते हैं।

एजाज पटेल की लाइफ में दीपक पटेल ने निभाया अहम योगदान: न्यूज़ीलैंड के पूर्व स्पिनर दीपक पटेल ने एजाज़ को स्पिनर बनाने में अहम योगदान दिया। दीपक पटेल घंटों एजाज पटेल के साथ व्यतीत करते थे और उन्हें बढ़िया स्पिनर बनने के सारे गुर सीखाते थे। उन्ही की मेहनत थी कि साल 2018 में एजाज पटेल को न्यूज़ीलैंड के लिए डेब्यू का मौका मिला।

Also Read: Ashes 2021-22 - England vs Australia Schedule and Squads

एजाज पटेल से पहले केवल 2 बार हुआ ये कारनामा: टेस्ट क्रिकेट या फिर पूरे इंटरनेशल क्रिकेट की बात करें तो यह कारनामा इससे पहले केवल 2 बार हुआ है। सबसे पहले साल 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में दस विकेट चटकाए थे। इसके बाद साल 1999 में अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ इस कारनामे को दोहराया। पाकिस्तान के खिलाफ अनिल ने 74 रन देकर 10 विकेट झटके थे।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS Ajaz Patel