Advertisement

Eng vs IND 1st ODI: बुमराह और शमी की जोड़ी ने चटकाए 9 विकेट, भारत ने पहला वनडे 10 विकेट से जीता

भारत ने इंग्लैंड को पहले वनडे मुकाबले में 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर बड़ी जीत दर्ज की है। भारत 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना चुका है।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat July 12, 2022 • 21:34 PM
Cricket Image for Eng vs IND 1st ODI: बुमराह और शमी को जोड़ी ने चटकाए 9 विकेट, भारत ने पहला वनडे 10
Cricket Image for Eng vs IND 1st ODI: बुमराह और शमी को जोड़ी ने चटकाए 9 विकेट, भारत ने पहला वनडे 10 (Image Source: Google)
Advertisement

भारत और इंग्लैंड के बीच लंदन के केनिंगटन ओवल स्टेडियम में वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया था, जिसे भारतीय टीम ने बेहद ही आसानी से जीतकर अपने नाम कर लिया है। इस मैच में जहां जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की जोड़ी ने इंग्लैंड के 9 विकेट चटकाएं, वहीं बल्लेबाज़ी के दौरान रोहित और धवन की जोड़ी ने 114 रनों की अटूट साझेदारी करके टीम की आसानी से जीत दिला दी।

इससे पहले भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला किया था, जिसके बाद जसप्रीत बुमराह ने ओवल के मैदान पर इंग्लैंड की बैटिंग लाइनअप को तहस-नहस कर दिया। जसप्रीत बुमराह ने इंग्लिश टीम को जेसन रॉय(00) और जो रूट(00) के रूप में शुरुआती दो झटके दिए, जिसके बाद मोहम्मद शमी ने बेन स्टोक्स(00) को आउट करके पवेलियन का रास्ता दिखाया।

Trending


इंग्लैंड के तीन विकेट 7 रन तक गिर चुके थे, ऐसे में सभी की निगाहें धाकड़ फॉर्म में बल्लेबाज़ कर रहे जॉनी बेयरस्टो पर थी, लेकिन आज जॉनी का नहीं बल्कि जसप्रीत का दिन था और उन्होंने यह साबित करते हुए बेयरस्टो को 7 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन वापस भेजा। लियाम लिविंगस्टोन का हाल भी कुछ ऐसा ही रहा और 8 गेदों तक संघर्ष करने के बाद उन्हें भी बुमराह ने ही आउट किया।

मोईन अली और कप्तान जोस बटलर ने इंग्लिश पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन मोईन अली(14) ने प्रसिद्ध कृष्णा के सामने हार मानी और अपना कैच गेंदबाज़ के हाथों में देकर वापस चलते बने। बटलर ने काफी संघर्ष किया, लेकिन बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में उन्होंने अपना कैच सूर्यकुमार के हाथों में सौंप दिया। बटलर को शमी ने आउट किया। डेविड विली(21) और ब्रायडन कार्स(08) ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 6, शमी ने 3 और प्रसिद्ध कृष्णा ने 1 विकेट झटका।

इंग्लैंड की टीम 25.2 ओवर में 110 रन बनाकर सिमट गई थी, जिसके बाद भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी सलामी बल्लेबाज़ी करने मैदान पर उतरी। रोहित शर्मा ने शानदार अर्धशतक जड़कर इंग्लैंड की गेंदबाज़ी को मामूली साबित कर दिया। वहीं शिखर ने अंत तक उनका साथ निभाया। रोहित(76) और शिखर धवन(31) की 114 रनों की साझेदारी के दम पर भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।


Cricket Scorecard

Advertisement