X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

IND vs SA: भारत की 6 विकेट से धमाकेदार जीत,रोहित-चहल बने जीत के हीरो

by Saurabh Sharma Jun 06, 2019 • 00:15 AM

साउथैम्पटन, 6 जून (CRICKETNMORE)| भारत ने बुधवार को आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के अपने पहले मैच में साउथ अफ्रीका को छह विकेटों से हरा टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है। भारत को हालांकि यह जीत आसानी से नहीं मिली। साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज रन करने के लिए संघर्ष करते दिखे। भारत को 228 रनों का लक्ष्य मिला थे जिसे वो संघर्ष करते हुए 47.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर सकी। 

विकेट गेंदबाजों का साथ दे रही थी। भारतीय गेंदबाजों को भी इससे फायदा मिला और साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों को भी। रोहित हालांकि एक छोर पर शुरू से खड़े रहे और इसलिए विकेट से पूरी तरह वाकिफ होने के बाद उन्होंने अपने शॉट खेले और अंत तक खड़े होकर टीम को जीत दिलाकर लौटे। यह साउथ अफ्रीका की इस वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी हार है। वह इंग्लैंड और बांग्लादेश से मात खा इस मैच में आई थी। 

रोहित ने भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 144 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 122 रनों की पारी खेली। रोहित ने संयम के साथ बल्लेबाजी की और समय लेते हुए विकेट पर अपने पैर तथा गेंद पर अपनी आंखे अच्छे से जमा लीं जिससे उन्हें बाद में फायदा मिला। रोहित ने पहले 50 रन 70 रन में बनाए और अगले 50 रन 57 गेंदों पर। 

उनके जोड़ीदार शिखर धवन भारत की तरफ से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। धवन को कागिसो रबादा गेंद पर विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों लपके गए। धवन ने 12 गेंदों पर एक चौके की मदद से आठ रन बनाए। 

कप्तान विराट कोहली भी गेंद को बल्ले पर सही तरीके से लेने के लिए जद्दोजहद करते दिखे। कोहली ने 34 गेंदों पर 18 रन बनाए।

भारत का स्कोर 15.3 ओवरों के बाद दो विकेट के नुकसान पर 54 रन था। रनगति काफी धीमी थी और साउथ अफ्रीकी गेंदबाज आसानी से रन नहीं दे रहे थे। रोहित को दूसरे छोर से साथ की जरूरत थी। चौथे नंबर पर आए लोकेश राहुल ने अपने उप-कप्तान का बखूबी साथ दिया। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की। यहां से मैच भारत की तरफ जाना शुरू हो गया था। 


Read More