X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

हैमिल्टन टी-20 जीतकर 'विराट की सेना' न्यूजीलैंड में इतिहास रचना चाहेगी (प्रीव्यू)

By Vishal Bhagat Jan 28, 2020 • 17:46 PM

28 जनवरी। पहले दो मैचों में शानदार जीत के बाद भारतीय टीम बुधवार को होने वाले तीसरे टी-20 मैच में मेजबान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ इतिहास रचने का ख्वाब लेकर जाएगी। पांच मैचों की टी-20 सीरीज के शुरुआती दो मैच ऑकलैंड में खेले गए थे, जिनमें भारत को जीत मिली थी। अब तीसरा मैच यहां के सेडन पार्क मैदान पर खेला जा जाएगा।अगर भारत यह सीरीज जीत लेता है तो वह न्यूजीलैंड में पहली बार सीरीज अपने नाम करेगा।

भारत की जीत में अभी तक दो लोगों की अहम भूमिका रही है। लोकेश राहुल ने दोनों मैचों में अर्धशतक जमाया है। उनके अलावा श्रेयस अय्यर इस सीरीज में नए अवतार में दिख रहे हैं जो भारत के कमजोर मध्यक्रम की चिंता को दूर करने वाला साबित होता दिख रहा है। कप्तान विराट कोहली तो अपनी सदबाहर फॉर्म में रहते ही हैं।

हां, एक चिंता रोहित शर्मा को लेकर जरूर है। अभी तक खेले दोनों मैचों में वह पूरी तरह से विफल रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ वैसे भी रोहित का बल्ला ज्यादा नहीं चला है। कीवी टीम के खिलाफ खेले गए 11 टी-20 मैचों में रोहित ने 213 रन बनाए हैं। इन 11 मैचों में सिर्फ तीन बार रोहित दहाई के आंकड़े में पहुंचे सके हैं और इन तीन में से दो बार वह अर्धशतक बनाने में सफल रहे हैं।

ऐसे में रोहित और भारतीय टीम के लिए जरूरी है कि उनका बल्ला रन करे।

गेंदबाजी में कोहली को कोई परेशानी नहीं दिख रही है। गेंदबाजों के लिए एक अच्छी बात यह है कि सेडन पार्क की बाउंड्रीज ऑकलैंड के मैदान की तुलना में बड़ी हैं तो यहां बल्लेबाज आसानी से चौके और छक्के नहीं ले पाएंगे। इससे दोनों टीमों के गेंदबाजों को राहत तो मिलेगी।

वहीं अगर मेजबान टीम की तरफ देखा जाए तो उसके लिए तीनों मैच जीतने जरूरी हैं तभी वह अपने घर में हार से बच सकती है।

कीवी टीम को खेल के तीनों विभागों में सुधार की जरूरत है। ऐसे में कप्तान केन विलियम्सन अपनी अंतिम-11 में बदलाव कर सकते हैं। ब्लेयर टिकनेर ने कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ा है। उनके स्थान पर विलियम्सन डार्ली मिशेल और स्कॉट कुगलेजिन को मौका दे सकते हैं।

टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, टॉम ब्रूस, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर