X close
X close

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे औऱ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, रविंद्र जडेजा की वापसी, देखें पूरी टीम

स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) दिसंबर में बांग्लादेश दौरे के लिए भारत के टेस्ट और वनडे टीम में वापसी करेंगे। इस बारे में चयनकर्ताओं के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने सोमवार को घोषणा की। 33 वर्षीय जडेजा अगस्त में...

IANS News
By IANS News November 01, 2022 • 08:18 AM

स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) दिसंबर में बांग्लादेश दौरे के लिए भारत के टेस्ट और वनडे टीम में वापसी करेंगे। इस बारे में चयनकर्ताओं के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने सोमवार को घोषणा की। 33 वर्षीय जडेजा अगस्त में एशिया कप और उसके बाद की सर्जरी के दौरान घुटने की चोट के कारण चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप से चूक गए थे। पिछले कुछ हफ्तों में, ऑलराउंडर ने अपने ठीक होने के वीडियो साझा किए हैं, जिससे यह पता चलता है कि वह लगातार ठीक होने की राह पर है।

मुख्य चयनकर्ता शर्मा ने कहा कि जडेजा को टीम में शामिल करना उनके फिटनेस टेस्ट पर निर्भर करता है।

Trending


इस बीच, वरिष्ठ खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल भी नवंबर में न्यूजीलैंड के दौरे से ब्रेक लेने के बाद बांग्लादेश दौरे के लिए वापसी करेंगे, जो ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल के पांच दिन बाद शुरू होगा।

रजत पाटीदार और राहुल त्रिपाठी ने भारत ए और न्यूजीलैंड ए के बीच सफेद गेंद की श्रृंखला के दौरान अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था। उन्हें बांग्लादेश वनडे मैचों के लिए भी टीम में जगह दी गई है। उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल को पहली बार भारतीय टीम शामिल किया गया है।

हालांकि, जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप से भी चूक गए थे और वह चोट से उबर रहे हैं। इसलिए वह न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के दौरों से बाहर हो जाएंगे।

उनकी वापसी की समय सीमा के बारे में पूछे जाने पर, शर्मा ने कहा कि चयनकर्ता उन्हें टीम में वापस लाने पर विचार करेंगे।

उन्होंने कहा, "मैं हमेशा खिलाड़ियों के कार्य प्रबंधन के बारे में बातें करता हूं। कार्यभार प्रबंधन एक ऐसी चीज है जिसका हम बहुत बारीकी से पालन करते हैं। हमने जसप्रीत बुमराह के साथ जल्दी करने की कोशिश की जब वर्ल्ड कप आ रहा था और देखें कि क्या हुआ, हम वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह के बिना हैं। एनसीए टीम और मेडिकल टीम उनकी बहुत अच्छी तरह से देखभाल कर रही है और वह निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहुत जल्द टीम का हिस्सा होंगे। लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ हम जसप्रीत बुमराह को लेकर ज्यादा सोच रहे हैं।"

जबकि हनुमा विहारी को दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए टीम से बाहर कर दिया गया है, जो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है, अजिंक्य रहाणे श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला और इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट से बाहर होने के बाद चयन से चूक गए हैं।

उन्होंने कहा, "रणजी ट्रॉफी आ रही है और विजय हजारे भी हैं। आइए आशा करते हैं कि वह अच्छा प्रदर्शन करें, प्रदर्शन करने वालों के लिए दरवाजे हमेशा खुले हैं। यदि आप मध्य क्रम को देखते हैं, तो यहां काफी खिलाड़ी मौजूद हैं, तो हनुमा विहारी की जगह बनाना काफी मुश्किल होता है। इसलिए इसे तोड़ने के लिए, जिस तरह के प्रदर्शन की आवश्यकता है, चयनकर्ताओं को इसके बारे में अजिंक्य को बताने की जरूरत नहीं है। वह इसे समझते हैं और उन्हें पता है कि टेस्ट टीम में कैसे वापसी करनी है।"

भारत का बांग्लादेश दौरा वनडे सीरीज से शुरू होगा, जिसमें तीन मैच ढाका में 4, 7 और 10 दिसंबर को खेले जाएंगे।

पहला टेस्ट 14 से 18 दिसंबर के बीच चटगांव में खेला जाएगा और टीमें 22 से 26 दिसंबर तक होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए ढाका जाएंगी। टेस्ट मैच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं।

भारत टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव।

Also Read: Today Live Match Scorecard

भारत वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर और यश दयाल।