X close
X close
Indibet

IND vs AUS : दूसरे वनडे में जीत के अलावा भारत के पास और कोई विकल्प नहीं, ये हो सकती है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलैवन

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
November 28, 2020 • 15:52 PM View: 428

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में मिली हार के बाद अब बारी दूसरे वनडे की है। भारतीय टीम एक बार फिर सिडनी के मैदान पर कंगारूओं के साथ दो-दो हाथ करती हुई नजर आएगी। करो या मरो के इस मुकाबले में भारत के पास जीत के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

यहां से एक छोटी सी गलती और भारत वनडे सीरीज गंवा बैठेगा। ऐसे में विराट एंड कंपनी को दूसरे वनडे में अपना सब कुछ झोंकना होगा और सीरीज को 1-1 से बराबर करने के लिए साम-दाम दण्ड भेद सभी तरीके अपनाने होंगे।

Trending


भारत के लिए राह मुश्किल

इसमें कोई शक नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर पर मात देना आसान नहीं होने वाला है, लेकिन भारतीय टीम के पास वो खिलाड़ी हैं, जो इस कारनामे को पहले भी अंजाम दे चुके हैं। ऐसे में एक बार फिर भारत को कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन से बहुत सी उम्मीदें होंगी। भारत ने बीते 24 महीनों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 13 मैचों में से सिर्फ सात में ही जीत हासिल की है। भारत ने आखिरी बार 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था तब विराट की टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी।

दूसरे वनडे में भारतीय टीम में बदलाव की गुंजाइश बहुत कम है। ऐसे में आपको वही प्लेइंग इलैवन मैदान पर दिख सकती है, जो पहले मुकाबले में कंगारूओं के खिलाफ मैदान में उतरी थी। पहले मैच में मयंक अग्रवाल ने अच्छी शुरूआत की थी, लेकिन वो लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे थे। ऐसे में उनसे दूसरे मुकाबले में एक बड़ी पारी की उम्मीद होगी। वहीं, कप्तान विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और उप-कप्तान के एल राहुल ने पहले मुकाबले में बहुत निराश किया था। ऐसे में अगर भारत को सीरीज बराबर करनी है, तो शिखर धवन के साथ-साथ इन तीनों को भी बल्ले से कमाल दिखाना होगा।

भारत के लिए शिखर धवन और हार्दिक पांडया का फॉर्म राहत की खबर जरूर लेकर आया है। ऐसे में एक बार फिर इन दोनों पर निगाहें होंगी। वहीं गेंदबाजी में भारतीय टीम को जितनी जल्दी हो सके लय हासिल करनी होगी। पहले मुकाबले में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी बेबस नजर आए और इनकी कंगारूओं ने जमकर पिटाई की। भारतीय लैग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने तो जमकर रन लुटवाए। उन्होंने तो अपने करियर की सबसे महंगी गेंदबाजी कर डाली। ऐसे में इस मुकाबले में भारतीय टीम उनसे भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

ऑस्ट्रेलियाई खेमा होगा खुश

वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की बात करें, तो इस टीम ने पहले मुकाबले में कुछ भी गलत नहीं किया। बल्लेबाजी में कप्तान एरोन फिंच, डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की जीत की नींव रखी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अच्छी खबर ये रही कि आईपीएल 13 में फ्लॉप रहे ग्लैन मैक्सवेल ने भी फॉर्म में वापसी कर ली है। ऐसे में एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम पुराने रंग में लौट आई है। 

कंगारूओं की गेंदबाजी की बात की जाए, तो जॉश हेजलवुड और एडम जैम्पा ने पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजों को बांध के रखा और दोनों ने मिल कर कुल सात भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। मिचेल स्टार्क रंग में नहीं थे, इसके बावजूद भारतीय टीम रनों के लिए जूझती नजर आई। ऐसे में अब भारत को दूसरे मुकाबले में रन बनाने के नए तरीके ढूंढने होंगे और अगर भारतीय टीम इसमें कामयाब नहीं हुई, तो तीसरा मैच सिर्फ एक औपचारिकता ही रह जाएगा।

India vs Australia Head to Head Record

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 141 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 79 और भारत ने 52 मैच जीते हैं, जबकि 10 मैच बेनतीजा रहे हैं। वहीं भारत ने पिछले दौरे पर हुए तीन वनडे मैच की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था। 

टीमें (सम्भावित प्लेइंग इलेवन) 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल (उप-कप्तान/विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैन/ टी नटराजन

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशैन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, जॉश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस।
 


 
Article