X close
X close
Indibet

India vs Australia 1st T20I: मोहाली के मैदान पर भिड़ेगी भारत-ऑस्ट्रेलिया की टीम, जानें संभावित प्लेइंग XI और रिकॉर्ड

India vs Australia 1st T20I Preview: भारतीय क्रिकेट टीम टी-20 वर्ल्ड कप से पहले एक बेहतर प्लेइंग इलेवन के लिए अपनी खोज जारी रखेगी, जब वे मोहाली आईएस बिंद्रा स्टेडियम में यहां मंगलवार को तीन मैचों की सीरीज के पहले

IANS News
By IANS News September 20, 2022 • 10:26 AM

India vs Australia 1st T20I Preview: भारतीय क्रिकेट टीम टी-20 वर्ल्ड कप से पहले एक बेहतर प्लेइंग इलेवन के लिए अपनी खोज जारी रखेगी, जब वे मोहाली आईएस बिंद्रा स्टेडियम में यहां मंगलवार को तीन मैचों की सीरीज के पहले टी-20 मुकाबले में एक मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम से भिड़ेंगे। हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप 2022 में भारत के खराब अभियान ने कुछ गंभीर सवाल खड़े किए थे, लेकिन चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप के लिए लगभग एक ही टीम चुनी है।

इसी तरह के चेहरों की निरंतरता से पता चलता है कि कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और चयनकर्ताओं ने अभी तक पैनिक बटन नहीं दबाया है और आगामी मैचों में खिलाड़ियों के बेहतर करने पर भरोसा किया है।

Trending


हालांकि, टीम प्रबंधन अभी भी कुछ मुद्दों को ठीक करने और अपने सर्वश्रेष्ठ संभावित ग्यारह को अंतिम रूप देने के लिए कुछ और चीजों को आजमाने की कोशिश करेगा।

जहां तक बल्लेबाजी का सवाल है, शीर्ष चार में रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव शामिल हैं, और हार्दिक पांड्या अपनी ऑलराउंड क्षमता के साथ, एक निश्चित शॉट हिटर भी हैं।

सबसे बड़ा सवाल यह है कि विकेटकीपर के रूप में कौन खेलेगा- ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक?

एशिया कप के दौरान, कार्तिक ने भारत की पहली पसंद के विकेटकीपर के रूप में शुरूआत की, लेकिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की चोट ने टीम प्रबंधन को बाएं हाथ के पंत को लाने के लिए मजबूर कर दिया, जो आश्वस्त नहीं दिख रहे थे।

बीच के ओवरों में बाएं हाथ के बल्लेबाज का उपयोग करने का विचार बाएं हाथ के स्पिनर का मुकाबला करना था और ऑस्ट्रेलिया के पास एश्टन एगर भी ऐसा ही गेंदबाज हैं। इसलिए, पंत को कार्तिक पर वरीयता मिल सकती है, जो अपने फिनिशिंग कौशल के लिए जाने जाते हैं।

चोटिल जडेजा की जगह अक्षर पटेल को मौका मिला। दीपक हुड्डा, जो कुछ ओवर गेंदबाजी कर सकते हैं और कप्तान को एक अतिरिक्त विकल्प देते हैं, उन्हें एशिया कप में खेलने का मौका मिला, लेकिन उन्हें गेंदबाजी में बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया।

इसके अलावा, हुड्डा की सफलता ज्यादातर शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में आई है लेकिन उन्हें दुबई में बड़े टूर्नामेंट में पारी खत्म करने का काम दिया गया था।

ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या द्रविड़ और रोहित अक्षर की ऑलराउंड क्षमता पर भरोसा दिखाते हैं या फिर हुड्डा के साथ जाते हैं।

दूसरी ओर जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की वापसी से भारत के गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती मिलेगी। बुमराह और हर्षल दोनों चोटों के कारण एशिया कप 2022 से चूक गए थे और वे तीन मैचों की श्रृंखला के दौरान अपनी छाप छोड़ने में उत्सुक होंगे।

पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ बैक-टू-बैक मैचों में महंगे होने के बाद, भुवनेश्वर कुमार ने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के साथ अपने एशिया कप अभियान को उच्च स्तर पर समाप्त किया, और वह इसे जारी रखने की उम्मीद करेंगे।

टीम इंडिया उमेश यादव को भी मौका दे सकती है, जिन्होंने टीम में मोहम्मद शमी की जगह ली है। अक्षर के अलावा युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन जैसे स्पिन विकल्प हैं।

कुल मिलाकर, पहले मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन वर्ल्ड कप के लिए उनकी सोच और दृष्टिकोण पर थोड़ी स्पष्टता देगी।

इस बीच, आरोन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया भारत में पूरी तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए चोटों के कारण मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस और मिशेल मार्श को मिस करेगा।

अपने प्रमुख खिलाड़ियों को याद करने के बावजूद, टी-20 वर्ल्ड कप के मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के पास एक संतुलित टीम है। पांच विशेषज्ञ बल्लेबाज, पांच ऑलराउंडर और पांच स्पेशलिस्ट गेंदबाज और विजेता टीम की तरह दिखते हैं।

हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच का फॉर्म उनके लिए एक बड़ी चिंता का विषय है और भारत इसका फायदा उठाने की कोशिश करेगा।

वहीं सबकी निगाहें बेहद प्रतिभाशाली टिम डेविड पर भी होंगी। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में पले-बढ़े डेविड ने सिंगापुर के लिए 14 ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

पूरी दुनिया में फ्रेंचाइजी लीग में अपना नाम बनाने के बाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने हार्ड-हिटर को नीलामी में 8.25 करोड़ में मुंबई इंडियंस ने पिछले साल खरीदा था।

कप्तान एरॉन फिंच, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और केन रिचर्डसन जैसे खिलाड़ियों ने भारत में यह जानने के लिए पर्याप्त समय बिताया है कि शीर्ष स्तर पर सफल होने के लिए क्या करना पड़ता है।

एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड (India vs Australia T20I Head to Head)

भारत औऱ ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। जिसमें भारत ने 13 और ऑस्ट्रेलिया ने 9 मैच जीते है,जबकि दो बिना किसी परिणाम के खत्म हुए हैं। पिछले पांच मुकाबलों की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने तीन और भारत ने दो मैच जीते हैं। 

संभावित प्लेइंग इलेवन (India vs Australia 1st T20I Probable XI)

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

Also Read: Live Cricket Scorecard

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), जोश इंगलिस, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, कैमरन ग्रीन, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), सीन एबॉट, पैट कमिंस, जोश हेज़लवुड, एडम ज़म्पा


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now