X close
X close

तीसरे टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत में बने एक नहीं बल्कि पूरे 10 विश्व रिकॉर्ड !

By Vishal Bhagat
Oct 22, 2019 • 12:31 PM

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए मंगलवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में पारी और 202 रनों से करारी शिकस्त दी। इस टेस्ट सीरीज में कमाल करने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया। ऐसे में आईए जानते हैं तीसरे टेस्ट में बने दिलचस्प वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में।

 1. भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ 39वीं टेस्ट में 14वीं जीत हासिल की। भारतीय टीम ने पहली दफा टेस्ट सीरीज में अफ्रीकी टीम पर क्लीन स्वीप करने का कमाल कर दिखाया।

Also Read: ऐतिहासिक जीत के बाद रवि शास्त्री मिले धोनी से, दिया ऐसा दिल जीतने वाला रिएक्शन !

2. कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ टेस्ट में भारत की यह 7वीं जीत है। कोहली की कप्तानी में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 10 टेस्ट मैच खेल चुकी है। 

3 बतौर कप्तान कोहली ने टेस्ट मैचों में 8वीं दफा विरोधी टीम को फॉलोऑन के लिए बुलाया। इस मामले में कोहली ने मोहम्मद अज़हरुद्दीन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने बतौर कप्तान 7 दफा टेस्ट में विरोधी टीम को फॉलोऑल के लिए बुलाया है।

4. तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया। इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने लगातार 2 टेस्ट मैचों में ऐसा कारनामा किया। इससे पहले आखिरी बार साल 1964-65 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में 2 दफा फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया था। 

5. इस पूरे टेस्ट सीरीज में भारत के बल्लेबाजों के द्वारा कुल 47 छक्के लगे जो एक सीरीज में किसी भी टीम के द्वारा जमाए गए सर्वाधिक छक्के का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले साल 2013-14 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों मे 40 छक्के जड़े थे। 

6. रोहित ने यहां साउथ अफ्रीका के खिलाफ  तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को 255 गेंदों पर 212 रन की दोहरी शतकीय पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 28 चौके और चार छक्के लगाए। रोहित ने 249 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया। टेस्ट में अपना पहला दोहरा शतक लगाने वाले रोहित की घरेलू मैदान पर 10 या उससे ज्यादा की पारियों में अब टेस्ट औसत 99.84 हो गई है। वहीं, ब्रैडमैन की घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में औसत 98.22 थी।

7. रोहित टेस्ट और वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित से पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

8. रोहित शर्मा ने इस टेस्ट सीरीज में कुल 19 छक्के जड़े जो अब एक सीरीज में बल्लेबाज के द्वारा सबसे ज्यादा छक्का लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित ने शिमरॉन हेटमायर (15 vs बांग्लादेश, 2018-19) का रिकॉर्ड तोड़ा। 

9. रोहित शर्मा ने इस पूरे टेस्ट सीरीज में कुल 529 रन बनाए। जो साल 2004-05 के बाद 500 या उससे ज्यादा रन बनानें वाले भारतीय ओपनर बल्लेबाज बने। सहवाग ने 2004-05 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुल 544 रन बनाए थे।

10. रोहित शर्मा छक्के के साथ शतक और दोहरा शतक पूरा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज।