X close
X close

क्या है सूर्यकुमार यादव का डाइट प्लान ? डाइटिशियन श्वेता ने खोला फिटनेस का राज़

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव अपनी डाइट में क्या लेते हैं ? आप भी इस सवाल का जवाब जानने के लिए बेताब होंगे ना, तो चलिए आपको सूर्या का डाइट प्लान बताते हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav November 18, 2022 • 14:00 PM

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव इस समय गज़ब के फॉर्म में चल रहे हैं। फॉर्म के साथ-साथ उनकी फिटनेस भी कई खिलाड़ियों के लिए मिसाल बन चुकी है क्योंकि वो अपने छोेटे से करियर में लगभग ना के बराबर चोटिल हुए हैं। उनकी फॉर्म और फिटनेस का श्रेय उनकी मेहनत और डाइट को दिया जा सकता है। ऐसे में आपके मन में भी सवाल उठता होगा कि सूर्या अपनी डाइट में क्या लेते हैं और क्या कसरत करते हैं।

सूर्या की डाइट का राज़ श्वेता भाटिया (डाइटिशियन और स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट) ने खोला है। श्वेता सूर्यकुमार के साथ काफी काम कर चुकी हैं और उन्होंने ये बताया है कि सूर्या अपनी डाइट पर कैसे काम करते हैं। पीटीआई से बात करते हुए श्वेता ने कहा, "हम पिछले एक साल से उसके साथ काम कर रहे हैं। वो अपनी समग्र फिटनेस में सुधार कर रहा था। मैंने उसे स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन के बारे में उसकी समझ बढ़ाने में मदद की है।"

Trending


उन्होंने ये भी बताया कि उनकी डाइट पांच सूत्री एजेंडे पर आधारित है। सबसे पहले, ये ट्रेनिंग और मैचों के दौरान प्रदर्शन को बढ़ाता है, इसके बाद एथलेटिक क्षेत्र (12-15%) के भीतर शरीर में फैट को कंट्रोल करने में मदद करता है। तीसरा, उसके आहार को संज्ञानात्मक रूप से सतर्क और ऊर्जावान होना चाहिए और चौथा ये कम क्रेविंग के साथ लगातार बॉडी में ऊर्जा भरने की आवश्यकता को कम करने के बारे में होना चाहिए। अंत में, रिकवरी को बढ़ावा देने की भी आवश्यकता है।

भाटिया ने आगे बोलते हुए कहा, "हमने सूर्या की डाइट से अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट को समाप्त कर दिया। उनके आहार में नट्स और ओमेगा 3 जैसे हेल्दी फैट्स शामिल हैं। वो मांसाहारी स्रोतों (अंडे, मीट, मछली), डेयरी से प्रथम श्रेणी का प्रोटीन हासिल करता है। इसके अलावा सब्जियों से कार्बोहाइड्रेट और फाइबर हासिल करता है। हाइड्रेशन दिशानिर्देश के मुताबिक, जो द्रव (लिक्विड) और इलेक्ट्रोलाइट्स हैं, इंट्रा-मैच / इंट्रा-ट्रेनिंग अवधि के लिए प्रदान किए जाते हैं। इनमें व्हे प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, संयुक्त स्वास्थ्य पूरक शामिल हैं। मैच, प्रशिक्षण और यात्रा कार्यक्रम के अनुसार समय-समय पर मूल योजना को संशोधित किया जाता है। मैं मेनू की योजना बनाती हूं, स्वस्थ विकल्प और व्यंजनों का सुझाव देती हूं।"

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

भाटिया ने ये भी कहा कि कैफीन उनकी डाइट में एक अहम भूमिका निभाता है क्योंकि ये एक शक्ति बूस्टर है। वो आगे कहती हैं, "मैं उनके स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच के साथ काम करती हूं। मुझे प्रशिक्षण प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी जाती है और आहार को उसी के अनुसार समायोजित किया जाता है। स्पलिमेंट जो शक्ति उत्पादन को बढ़ाते हैं, उन्हें शामिल किया गया है। कुल मिलाकर, आहार को सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रशिक्षण की तीव्रता से मेल खाना चाहिए। सूर्या के पास एक एथलीट की मानसिकता है और वो हर चीज पर अपने प्रदर्शन को प्राथमिकता देता है। इसलिए चीट मील खाना दुर्लभ है। जब से उसने डाइट का पालन करना शुरू किया है, तब से वो जंकफूड के लिए तरसता नहीं है।"