X close
X close

इंटरनेशनल लीग टी-20 : शारजाह में फिर से मचेगा धमाल, जानिए इस मैदान पर छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा रिकॉर्ड

इंटरनेशनल लीग टी-20 (ILT20 2023) का आगाज़ 13 जनवरी से होने जा रहा है और यूएई की इस टी-20 लीग में देश-विदेश के कई स्टार खिलाड़ी धमाल मचाने वाले हैं। जिन मैदानों पर मैच होने हैं उनमें शारजाह भी शामिल

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 07, 2023 • 15:04 PM

यूएई की इंटरनेशनल लीग टी-20 (ILT20 2023) का इंतज़ार फैंस बेसब्री के साथ कर रहे हैं क्योंकि इस लीग में उन्हें एलेक्स हेल्स, रॉबिन उथप्पा, यूसुफ पठान, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण जैसे कई सुपरस्टार खिलाड़ी खेलते हुए दिखेंगे। इस लीग के पहले सीज़न की शुरुआत 13 जनवरी से होगी जबकि 12 फरवरी को इस लीग का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। इस लीग में कुल 6 टीमें भाग ले रही हैं और इन 6 टीमों के बीच फाइनल समेत कुल 34 मुकाबले खेले जाने हैं। इन 34 में से 8 मुकाबले शारजाह (Sharjah Cricket Stadium T20 Records) के आइकॉनिक मैदान पर भी खेले जाने हैं।

शारजाह का मैदान एक ऐसा मैदान है जहां हमें कई ऐतिहासिक पल देखने को मिले हैं और टी-20 क्रिकेट के उदय के बाद से ही इस मैदान पर सबसे ज्यादा वनडे मैच भी खेले जा चुके हैं। यूएई की पहली आधिकारिक टी20 लीग में, शारजाह वारियर्स इस मैदान की मेजाबान टीम होगी। वारियर्स के अलावा, अबू धाबी नाइट राइडर्स, डेजर्ट वाइपर, दुबई कैपिटल्स, गल्फ जायंट्स और एमआई अमीरात के स्टार खिलाड़ी भी शारजाह के मैदान में जलवा बिखेरने के लिए बेताब होंगे।

Trending


इस ऐतिहासिक मैदान पर अब तक 29 टी-20, नौ टेस्ट और 244 वनडे मैच खेले जा चुके हैं जो कि दुनिया में किसी भी मैदान पर खेले गए सबसे अधिक वनडे मैच हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के इस ऐतिहासिक मैदान के कुछ खास टी20 रिकॉर्ड और उपलब्धियां देख लेते हैं। ये आंकड़े देखने के बाद आपको भी पता चल जाएगा कि यहां रनों की आतिशबाजी होगी या गेंदबाजों का कहर देखने को मिलेगा।

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में किसी टीम द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा टी-20 टीम टोटल:

बल्ख लेजेंड्स के पास शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में एक टी-20 मैच में बनाए गए सबसे बड़े टीम टोटल का रिकॉर्ड दर्ज है। अक्टूबर 2018 में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग मैच में बल्ख लेजेंड्स ने काबुल जवानन के खिलाफ छह विकेट पर 244 रन बनाए थे। बल्ख लेजेंड्स ने उसी टूर्नामेंट में किंग्स लेपर्ड के खिलाफ पांच विकेट पर 235 रन भी बनाए थे। वहीं, इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स ने भी चार विकेट पर 228 रन बनाए थे।

किसी टीम द्वारा बनाया गया सबसे कम टी20 स्कोर:

इस साल के एसीसी एशिया कप टी-20 में हांगकांग ने पाकिस्तान के खिलाफ 38 रन का स्कोर बनाया था जो इस मैदान पर किसी टीम द्वारा बनाया गया सबसे कम टी-20 स्कोर है। इसके अलावा पिछले साल आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 के दौरान, श्रीलंका ने नीदरलैंड्स को 44 रनों पर ढेर कर दिया था। इसके अलावा 2013 में अफगानिस्तान के खिलाफ केन्या का 56 रन का स्कोर शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में तीसरा सबसे कम टी-20 टोटल है।

इस मैदान पर सर्वोच्च टी20 व्यक्तिगत स्कोर और शतक:

कॉलिन इंग्राम के नाम शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है। इंग्राम ने 2019 में पाकिस्तान सुपर लीग मैच में क्वेटा ग्लैडिएटर्स के खिलाफ कराची किंग्स के लिए नाबाद 127 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा अफगानिस्तान प्रीमियर लीग 2018 में किंग्स लेपर्ड के खिलाफ हजरतुल्लाह जजाई ने 55 गेंदों में 12 चौकों और नौ छक्कों की मदद से 124 रन बनाए थे। इसके साथ ही आपको बता दें कि टी20 फॉर्मैट में शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में कुल आठ शतक लगे हैं।

एक टी-20 पारी में सर्वाधिक छक्के:

द यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में एक टी-20 पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। गेल ने 2018 में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग मैच में बल्ख लेजेंड्स के लिए 48 गेंदों पर 80 रन की पारी में 10 छक्के मारे थे। इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 2014 इंडियन प्रीमियर लीग मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अपनी 95 रन की पारी में नौ छक्के लगाए थे। वहीं, अफगानिस्तान प्रीमियर लीग 2018 की भिड़ंत में किंग्स लेपर्ड के खिलाफ हज़रतुल्लाह ज़ज़ई ने काबुल ज़वानन के लिए खेलते हुए अपने शतक में नौ छक्के मारे थे। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ नौ छक्कों के साथ राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज संजू सैमसन भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

एक टी-20 मैच में रनों के अंतर से सबसे बड़ी जीत:

बल्ख लेजेंड्स ने 2018 में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग मैच में किंग्स लेपर्ड को 171 रनों से हराकर रनों के सबसे बड़े अंतर से जीत का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वहीं, पाकिस्तान ने इस साल के एसीसी एशिया कप टी-20 मुकाबले में हांगकांग को 155 रनों से हराया था

एक टी20 मैच में सबसे बड़ी साझेदारी:

इस मैदान पर सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के नाम (183 रनों की साझेदारी) दर्ज है। इसके बाद शरजील खान और शेन वॉटसन का नंबर आता है जिन्होंने 2016 पाकिस्तान सुपर लीग मैच में लाहौर कलंदर्स के खिलाफ इस्लामाबाद यूनाइटेड के लिए 153 रन की साझेदारी की थी।

टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े और फाइफर:

टी-20 प्रारूप में शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में कुल आठ बार एक पारी में पांच विकेट लिए गए हैं। कराची किंग्स के ऑलराउंडर रवि बोपारा ने 2016 में लाहौर कलंदर्स के खिलाफ एक पीएसएल मैच में 16 रन देकर छह विकेट लिए थे। उसी साल, शाहिद अफरीदी ने पेशावर जाल्मी के लिए क्वेटा ग्लैडिएटर्स के खिलाफ एक और पीएसएल मुकाबले में सात विकेट लिए थे। वहीं, समीउल्लाह शिनवारी ने 2013 में एक टी-20 मैच में केन्या के खिलाफ 13 रन देकर पांच विकेट लिए थे।

एक टी-20 में किसी गेंदबाज द्वारा दिए गए सर्वाधिक रन:

सिद्दार्थ कौल के नाम इस मैदान पर एक टी-20 मैच में सर्वाधिक रन देने का शर्मनाक रिकॉर्ड है। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में हैदराबाद सनराइजर्स के लिए खेलते हुए चार ओवरों में 64 रन दिए थे। उनका ये शर्मनाक प्रदर्शन 2020 आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आया था।

शारजाह में ली गई इतनी टी-20 हैट्रिक:

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

इस ऐतिहासिक मैदान पर कुल पांच टी-20 हैट्रिक ली गई हैं। इमरान ताहिर ने 2018 पाकिस्तान सुपर लीग मैच में क्वेटा ग्लैडिएटर्स के खिलाफ मुल्तान सुल्तांस के लिए ये उपलब्धि हासिल करने वाले पहले गेंदबाज थे।