X close
X close

IPL 2020: ब्लूटूथ ट्रैकर की मदद से रखी जा रही है खिलाड़ियों पर नजर, जानिए कैसे काम करती है यह खास डिवाइस

By Prabhat Sharma
Oct 24, 2020 • 14:10 PM

IPL 2020: आईपीएल सीजन 13 बायो बबल (IPL Bio Bubble) में पूरी सुरक्षा के साथ आयोजित किया गया है। ऐसे में कोई भी खिलाड़ी या स्टाफ नियमों को न तोड़े इसके लिए ऑफिशियल्स द्वारा खास इंतजाम किया गया है। खिलाड़ियों द्वारा रेस्ट्रेटा के ब्लूटूथ ट्रैकर का इस्तेमाल सुरक्षा के लिए किया जा रहा है। ऐसे में अगर सोशल डिस्टेंसिग के नियम टूटते हैं या फिर कोई खिलाड़ी बायो बबल के नियम को तोड़ता है तो फिर इस डिवाइस की मदद से इस बारे में आसानी से जानकारी मिल जाएगी।

क्रिकेटरों और स्टाफ के गर्दन या हाथ के पास हर समय यह ब्लूटूथ ट्रैकर डिवाइस मौजूद होती है। हालांकि खेलते या ट्रेनिंग के वक्त खिलाड़ियों को इस ट्रैकर को उतारने की अनुमति है। मालूम हो कि इस ट्रैकर का इस्तेमाल दुर्घटनाओं या प्राकृतिक आपदाओं के बाद लोगों को ट्रैक और ट्रेस करने के लिए किया जाता है। अब इस तकनीक का बखूबी इस्तेमाल  क्रिकेटरों को कोविड से बचाने के लिए किया जा रहा है। 

Also Read: IPL 2020: कीरोन पोलार्ड ने बताया,ना चाहते हुए भी चेन्नई के खिलाफ जसप्रीत बुमराह को क्यों दिया दूसरा ओवर 

इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की घरेलू टेस्ट श्रृंखला के लिए भी इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया था। आईपीएल में, प्रत्येक खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ और खेलों में शामिल अन्य लोगों के मूवमेंट पर इस डिवाइस की मदद से नजर रखी जा रही है। 13 होटल, तीन स्टेडियम, ट्रेनिंग स्टेडियम और बसों में खिलाड़ियों पर इसी तकनीक की सहायता से नजर रखी जा रही है।

वहीं अगर आईपीएल 2020 की बात करें तो फिलहाल आधे सीजन से ज्यादा का खेल खत्म हो चुका है। सभी टीमों ने कम से कम नौ मैच खेल लिए हैं। मुंबई इंडियंस की टीम दस मैचों में सात जीत के साथ टॉप पर बनी हुई है। वहीं कल के मुकाबले में सीएसके की हार के बाद लगभग इस सीजन में उसका सफर लगभग खत्म हो गया है।