X close
X close

IPL 2021 से पहले आरसीबी से बाहर हो सकते है ये 3 बड़े विदेशी खिलाड़ी, एक विस्फोटक बल्लेबाज और एक ऑलराउंडर भी है शामिल

By Shubham Shah
Nov 17, 2020 • 09:34 AM

आईपीएल की प्रमुख टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का इतिहास रहा है कि वो अपने खिलाड़ियों पर ज्यादा भरोसा नहीं करती और अगर उन खिलाड़ियों ने एक सीजन में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है तो वह उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा देती है।

इस आईपीएल सीजन में ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए गेंद और बल्ले दोनों से ही दमदार प्रदर्शन किया। स्टोइनिस पिछले साल आरसीबी की टीम में थे और तब उन्होंने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया था इसके बावजूद उनको टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। इसके अलावा शेन वॉट्सन, एल्बी मॉर्केल और ब्रेंडन मैकुलम भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है जिन्हें आरसीबी ने एक या दो सीजन के बाद छोड़ दिया।

Also Read: कोहली को Paper Captain दिखाने वाले ट्वीट को सूर्यकुमार यादव ने किया लाइक, रोहित शर्मा के दिखाया गया है बेहतर

आईपीएल 2020 में भी टीम में कुछ बड़े विदेशी खिलाड़ी मौजूद थे लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। 
ऐसे में आज हम बात करेंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले ऐसे 3 विदशी खिलाड़ियों की जो शायद आईपीएल 2021 में इस टीम के साथ नजर ना आए।


1) एरॉन फिंच

Image

ऑस्ट्रेलिया लिमिटेड ओवर के कप्तान व विस्फोटक ओपनिंग बल्लेबाज एरॉन फिंच को आरसीबी ने बड़ी उम्मीदों के साथ शामिल किया था। लेकिन फिंच ने कुछ ऐसा प्रदर्शन नहीं किया कि टीम दोबारा अगले साल उन्हें रखने के बारे में सोचे। इस सीजन इस दिग्गज ने कुल 12 मैच खेले जिसमें वो केवल 268 रन ही बना सके। इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट भी 111.20 का ही रहा।

टीम को शायद फिंच से यह उम्मीद थी कि वो युवा देवदत्त पडिक्कल के साथ शुरुआत के ओवरों में टीम को एक तेज तर्रार शुरुआत दें और साथ में कोहली के साथ अपनी कप्तानी का अनुभव भी बांटे लेकिन फिंच यह करने में नाकाम रहे।

ऐसे में आईपीएल 2021 से पहले टीम इस बल्लेबाज को बाहर का रास्ता दिखा सकती है।


2) मोईन अली

Image

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली को हालांकि इस सीजन ज्यादा मौके नहीं मिले लेकिन जितने भी मिले उसमें वो लापरवाह होकर आउट हुए। इस सीजन में इन्हें 3 मैचों के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। इन तीन मैचों में वह बल्लेबाजी में केवल 12 रन ही बना पाएं और गेंदबाजी में भी केवल 1 विकेट ही हासिल किया। इस दौरान इनकी इकॉनमी भी काफी महंगी 8.5 के पास रही।

यह खिलाड़ी इस साल ना तो अपनी बल्लेबाजी और ना ही गेंदबाजी से टीम को फायदा दे सका। अगले साल टीम में इनके पास शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस और वाशिंगटन सुदंर के रूप में पहले ही तीन अच्छे ऑलराउंडर होंगे ऐसे में मैनेजमेंट मोईन अली को टीम से बाहर का रास्ता दिखा सकती है।

3) इशुरु उदाना

Image

श्रीलंका के बाएं हाथ के इस टी-20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज को आरसीबी ने जिस काम के लिए टीम में शामिल किया था वो उस काम को अंजाम नहीं दे सके। यह साल उदाना का आईपीएल डेब्यु था और उन्हें डेल स्टेन से ऊपर 10 मैचों में खेलने का मौका भी मिला। लेकिन वो इस सीजन में सिर्फ 8 विकेट ही निकाल सके।

टीम को उम्मीद थी कि उदाना अपनी गेंदबाजी वेरिएशन से आखिरी के ओवरों में टीम के लिए रन रोकेंगे लेकिन इस पूरे टूर्नामेंट में इनकी इकॉनमी 10 के पास यानी 9.72 रही जो कि इनके लिए चिंता का विषय है।

ये देखना दिलचस्प होगा कि अगले सीजन में उदाना को आरसीबी रखती है या बाहर का रास्ता दिखाती है।

इन सब खिलाड़ियों के अलावा डेल स्टेन भी एक बड़ा नाम है जिन्हें टीम आईपीएल 2021 से पहले बाहर टीम से बाहर जाना पड़ सकता है। क्योंकि इस तेज गेंदबाज के खाते में सिर्फ एक ही विकेट आया और इनकी इकॉनमी 11.40 की रही है।