X close
X close

IPL 2020: आरसीबी के दोबारा हराकर जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी किंग्स XI पंजाब, जानें संभावित प्लेइंग XI और रिकॉर्ड

By Saurabh Sharma
Oct 15, 2020 • 09:12 AM

Royal Challengers Bangalore vs Kings XI Punjab Preview: किंग्स इलेवन पंजाब का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में खराब फॉर्म लगातार जारी है और उसे सात मैचों में सिर्फ एक ही जीत मिली है जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मिली थी। इसी बैंगलोर के सामने पंजाब को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को भिड़ना है। पंजाब के लिए यह मैच अपने आप को दोबारा समेटने का मैच होगा और बैंगलोर के खिलाफ मिली पिछली जीत से उसे आत्मविश्वास मिलेगा।

पंजाब के लिए इस सीजन में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के बल्ले को छोड़कर कुछ भी सही नहीं चल रहा है। बाकी कोई और बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पा रहा है। अभी तक बेंच पर बैठे क्रिस गेल इस मैच में खेल सकते हैं।

Also Read: दुनिया के बेस्ट आलराउंडरों में शुमार जॉन रीड का निधन,बतौर कप्तान न्यूजीलैंड को जिताय़ा था पहला टेस्ट मैच

कोच अनिल कुंबले ने कहा था कि गेल पिछले मैच में खेलने वाले थे लेकिन तबीयत ठीक न होने के कारण वह खेल नहीं पाए। अब गेल अस्पताल से भी वापस लौट आए हैं। उम्मीद है कि वह इस सीजन अपना पहला मैच खेलेंगे। गेल के आने से टीम को मजबूती मिलेगी।

अब देखना होगा कि उनके साथ पारी की शुरूआत कौन करता है, राहुल या मयंक। संभवत: मयंक को गेल के साथ देखा जा सकता है। राहुल भारतीय टीम के लिए पांच नंबर पर खेल चुके हैं और पंजाब के पास इस नंबर पर कोई बल्लेबाज भी नहीं है जो तेजी से रन बना सके। राहुल यह कर सकते हैं इसलिए राहुल को इस मैच में मध्य क्रम की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

गेंदबाजी में तो टीम में बदलाव की संभावना कम ही है। मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई टीम की अहम कड़ी है। बैंगलोर के खिलाफ पिछले मैच में पंजाब ने दो लेग स्पिनरों की रणनीती अपनाई थी जो असरदार साबित हुई थी और विराट कोहली-एबी डी विलियर्स दोनों सस्ते में पवेलियन लौट गए थे।

इस मैच में कोच अनिल कुंबले अगर यही रणनीति अपनाते हैं तो मुजीब उर रहमान की जगह मुरुगन अश्विन को देखा जा सकता है।

शेल्डन कॉटरेल इस मुकाबले के लिए फिट हो गए हैं। क्रिस जॉर्डन की जगह कॉटरेल की प्लेइंग इलेवन में वापसी हो सकती है

लेकिन पंजाब को सतर्क रहने की जरूरत है जिसका कारण बैंगलोर का इन फॉर्म बल्लाजी आक्रमण। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिकल फॉर्म में हैं और एरॉन फिंच भी। कोहली का बल्ला भी चल रहा है। डिविलियर्स ने पिछले मैच में जिस विकेट पर जिस तरह की बल्लेबाजी की थी वो पंजाब के लिए बड़ी खतरे की घंटी है।

इसलिए पंजाब को ज्यादा सतर्क रहना होगा क्योंकि अगर कोहली और डिविलियर्स एक साथ चल गए तो मजबूत से मजबूत गेंदबाजी आक्रमण को परेशान कर देंगे।

बैंगलोर की गेंदबाजी भी अच्छी चल रही है। क्रिस मौरिस के आने से इसे मजबूती मिली है। इसुरु उदाना ने टीम के लिए उपयोगी योगदान दिया है।

स्पिन में युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर की जोड़ी ने पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जो जुगलबंदी दिखाई थी वो पंजाब के खिलाफ एक बार फिर देखने को मिल सकती है जो पंजाब के कमजोर मध्य क्रम के लिए परेशानी का सबब रहेगा।

Head to Head रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच कुल 25 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें पंजाब ने 13 और बैंगलोर ने 12 मैच जीते हैं। वहीं पिछले पांच मैचों की बात की जाए तो बैंगलोर ने चार और पंजाब ने एक मैच जीता है। इस सीजन में ही 24 सितंबर को खेले गए मैच में पंजाब ने बैंगलोर को 97 रनों से करारी शिकस्त दी थी।

टीमें (संभावित:)

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल,  निकोलस पूरन, क्रिस जोर्डन/ शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, मुजीब उर रहमान, प्रभसिमरन सिंह, अर्शदीप सिंह। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, एबी डी विलियर्स, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, इसुरु उदाना।