X close
X close

आईपीएल 2020 पर मंडराया फिक्सिंग का साया, खिलाड़ी की शिकायत के बाद ACU ने शुरू की जांच

By Prabhat Sharma
Oct 04, 2020 • 18:15 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मैच फिक्सिंग कोई नई बात नहीं है और अब एक बार फिर सट्टेबाजी की खबर ने आईपीएल-13 में खलबली मचा दी है। यूएई में खेले जा रहे आईपीएल के सीजन-13 के एक खिलाड़ी ने मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किये जाने की सूचना दी है। उस खिलाड़ी के द्वारा शिकायत दिए जाने के बाद बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ‘एंटी करप्शन युनिट’ (एसीयू) हरकत में आ गई है।

आईपीएल सीजन 13 कोरोना वायरस महामारी के चलते यूएई में कराया जा रहा है, कोविड-19 के चलते आईपीएल बायो-सिक्योर बबल (जैविक रूप से सुरक्षित माहौल) में आयोजित कराया जा रहा है। ऐसे में बायो-सिक्योर बबल में किसी बाहर के संदिग्ध व्यक्ति के खिलाड़ी से सीधा मिल पाना मुश्किल है। इन सबके बावजूद खिलाड़ियों के साथ ऑनलाइन संपर्क का खतरा बना हुआ है।

Also Read: IPL 2020: मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 209 रनों का लक्ष्य,डी कॉक ने ठोका धमाकेदार अर्धशतक

बीसीसीआई एसीयू के प्रमुख अजीत सिंह ने पीटीआई से इस बारे में बात की और इस बात की पुष्टि की है। राजस्थान पुलिस के इस पूर्व पुलिस महानिदेशक ने कहा, 'हां एक खिलाड़ी ने संपर्क करने की सूचना दी है।' उनसे जब कथित सट्टेबाज के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'हम उस पर नजर रखे हुए हैं। इसमें थोड़ा वक्त लगेगा।'

हालांकि, भ्रष्टाचार रोधी प्रोटोकॉल के अनुसार खिलाड़ी या फ्रेंचाइजी के नाम की पहचान को सार्वजनिक नहीं किया गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि जिस खिलाड़ी से संपर्क किया गया, उसे तुरंत पता चल गया कि कुछ गड़बड़ है। उसे संदेह था और उसने तुरंत एसीयू के साथ अपनी चिंताओं को साझा किया।


TAGS BCCI IPL 2020