X close
X close
Indibet

मेलबर्न टेस्ट: बुमराह-अश्विन के दम पर टॉप पर टीम इंडिया, शुभमन गिल ने बल्लेबाजी में की अच्छी शुरूआत

IANS News
By IANS News
December 26, 2020 • 13:12 PM View: 297

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को भारतीय टीम मेजबान टीम पर हावी रही। भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर दमदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर ही ढेर कर दिया। स्टम्प्स तक भारत ने अपनी पहली पारी में 36 रन बना लिए हैं। मेहमान टीम ने मयंक अग्रवाल (0) के रूप में अपना पहला विकेट खो दिया। देखें लाइव स्कोरकार्ड

पदार्पण कर रहे शुभमन गिल 28 और चेतेश्वर पुजारा सात रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 159 रन पीछे है।

Trending


जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन ने तो प्रभावित किया ही, साथ ही अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी दो विकेट झटक कर ऑस्ट्रेलिया को दबाव में लाने में अहम योगदान निभाया। बुमराह ने चार और अश्विन ने तीन विकेट लिए। रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन मेजबान टीम लगातार विकेट खोती रही। बुमराह ने जोए बर्न्‍स (0) को 10 के कुल स्कोर पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने दो अहम विकेट लिए। दूसरे सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रवींद्र जडेजा द्वारा लपके गए। वेड ने 30 रन बनाए। उनके आउट होने पर टीम का स्कोर 35 रनों पर दो विकेट था।

अब टीम का दारोमदार स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशैन पर था। लाबुशैन ने तो पैर जमाए लेकिन अश्विन ने स्मिथ को प्लान के मुताबिक गेंदबाजी की और लेग गली पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कर भारत को बड़ा विकेट दिलाया। स्मिथ आठ गेंद खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल पाए।

लाबुशैन स्थिति के हिसाब से धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्हें ट्रेविस हेड का साथ मिला। यह दोनों ही कुछ हद तक भारतीय गेंदबाजों का सामना कर सके। पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खोए थे। लाबुशैन और हेड ने उसे चौथा झटका नहीं लगने दिया और संभल कर बल्लेबाजी की।

इस मैच में भारत की कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे ने दूसरे सत्र में बुमराह को 86 रनों की हो चुकी इस साझेदारी को तोड़ने के लिए बुलाया जिसमें वो कामयाब रहे। बुमराह की एक गेंद हेड के बल्ले का बाहरी किनारा ले स्लिप में खड़े रहाणे के हाथों में गई और कप्तान ने कोई गलती नहीं की। हेड ने 92 गेंदों का सामना कर चार चौकों की मदद से 38 रन बनाए। उनका विकेट 124 के कुल स्कोर पर गिरा।

सिराज देर से गेंदबाजी करने आए थे लेकिन उन्होंने अपना पहला विकेट लेने में देरी नहीं की। लाबुशैन को उन्होंने पदार्पण करने वाले एक और खिलाड़ी शुभमन गिल के हाथों कैच करा अपनी पहली सफलता अर्जित की और भारत को पांचवां विकेट दिलाया। लाबुशैन ने 132 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 48 रन बनाए।

सिराज ने फिर कैमरून ग्रीन (12) को आउट किया। पहले टेस्ट मैच की पहली पारी की तरह ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन टिकते दिख रहे थे। अश्विन ने मेजबान कप्तान के खिलाफ भी वही प्लान बनाया जो स्मिथ के खिलाफ बनाया था और लगभग उसी अंदाज में पेन को हनुमा विहारी के हाथों कैच कराया। यहां ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 155 रन हो गया था।

पेन के जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर की उम्मीद खत्म हो गई थीं। भारत ने मिशेल स्टार्क (7), नाथन लॉयन (20) और पैट कमिंस (9) के विकेट ले ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत का खाता भी नहीं खुला था कि पारी के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर मिशेल स्टार्क ने मयंक को एलबीडब्ल्यू कर दिया।

युवा गिल ने इस बीच अच्छी बल्लेबाजी की और कुछ दर्शनीय शॉट्स लगाए। अपनी पारी में उन्होंने अभी तक 38 गेंदों का सामना किया है और पांच चौके लगाए हैं। पुजारा 23 गेंदों का सामना कर अभी तक एक चौका लगा चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने स्टार्क के अलावा पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, और नाथन लॉयन का इस्तेमाल किया है, लेकिन दूसरी सफलता नहीं मिली।


 
Article