X close
X close

बाबर आज़म ने चालाकी से की थी 'Declaration', केन विलियमसन के उड़ गए थे होश

कराची टेस्ट के आखिरी दिन जब सब बोर हो रहे थे तभी बाबर आज़म ने चालाकी दिखाते हुए अपनी पारी घोषित कर दी और मैच में रोमांच ला खड़ा किया।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav December 31, 2022 • 13:37 PM

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच कराची में खेला गया पहला टेस्ट मैच नाटकीय रूप से ड्रॉ पर खत्म हुआ। इस टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाज़ों का बोलबाला देखने को मिला और गेंदबाज विकेट के लिए तरसते दिखे। ऐसे में पांचवें दिन तीसरे सेशन तक ये मैच ड्रॉ ही होता दिख रहा था लेकिन आखिरी एक घंटे में बाबर आज़म ने एक ऐसा फैसला लिया जिसने केन विलियमसन समेत दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को हैरान कर दिया।

पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी 311/8 पर घोषित कर दी और कीवी टीम को 15 ओवरों में 138 रन का टारगेट दिया। बाबर आजम के इस फैसले से कीवी कप्तान केन विलियमसन भी हक्के-बक्के रह गए थे और मैच के बाद उन्होंने माना भी कि बाबर का ये फैसला काफी हैरान करने वाला था और खराब रौशनी ने हमारा खेल बिगाड़ दिया।

Trending


केन विलियमसन मैच के ड्रॉ होने के बाद कहा, “दूसरी पारी में पाकिस्तान ने चौथे दिन दो विकेट गंवाए और ऐसा लग रहा था कि ये मैच नीरस ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है। लेकिन ईश सोढ़ी की विविधताओं को पढ़ने की अक्षमता ने खेल को दिलचस्प बना दिया। इमाम-उल-हक ने शानदार ढंग से स्पिन का मुकाबला किया, लेकिन एक बार वो भी चूक गए। सऊद शकील ने तब पाकिस्तान को सुरक्षित रखा जब एक हार कार्ड पर हो सकती थी, क्योंकि ईश सोढ़ी ने 6 विकेट लेकर शानदार काम किया।"

आगे बोलते हुए विलियमसन ने कहा, "मुझे सबसे बड़ा आश्चर्य तब हुआ, जब बाबर ने तब पारी घोषित की जब खेल में सिर्फ एक घंटे का समय बाकी था और उन्होंने हमारे सामने गाजर लटका दी। फैंस का मनोरंजन करने के लिए ये एक साहसी डेक्लेरेशन थी और लेथम-कॉनवे ने टी20 मोड में जाकर मनोरंजन भी किया। हालांकि, खराब रोशनी ने खेल बिगाड़ दिया और अंतिम पारी के सिर्फ 7.3 ओवरों के बाद, हमें इस मैच को ड्रॉ कहना पड़ा।"

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

हालांकि, अगर आप भी ये सोच रहे हैं कि बाबर ने बड़ा बहादुरी वाला फैसला लिया तो आप गलत हैं बाबर ने बहुत चालाकी से ये पारी घोषित की थी क्योंकि उन्हें पता था कि पूरे ओवर नहीं हो पाएंगे और मैच ड्रॉ ही होगा इसलिए उन्होंने मैच में थोड़ा सा रोमांच लाने के लिए ये फैसला किया।