X close
X close

'अगर आपको लगता है कि विराट या रोहित वर्ल्ड कप जीता देंगे तो ऐसा कभी नहीं हो सकता': कपिल देव

भारतीय टीम को 1983 में वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान कपिल देव का मानना है कि भारतीय टीम सिर्फ विराट कोहली और रोहित शर्मा के दम पर वर्ल्ड कप विनर नहीं बन सकती। इसके लिए युवाओं को तैयार करना होगा।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat January 03, 2023 • 11:57 AM

बीते समय में बड़े आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। साल 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम टॉप 4 का हिस्सा भी नहीं बन सकी थी और पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को सेमीफाइनल में 10 विकेट से बुरी तरह हराया। ऐसे में अब पूर्व वर्ल्ड कप विनिंग कैप्टन कपिल देव ने भारतीय टीम पर बड़ा बयान दिया है। दरअसल, कपिल देव का मानना है कि भारतीय टीम विराट कोहली और राहित शर्मा पर काफी निर्भर है और यही वज़ह है टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही। उनके अनुसार मैनेजमेंट को यंगस्टर्स को बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयार करना होगा।

कपिल देव ने एबीपी न्यूज से बातचीत करते हुए अपना बयान दिया। उन्होंने कहा, 'अगर आप वर्ल्ड कप जीतना चाहते हैं तो कोच, सेलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट को कड़े फैसले लेने होंगे। पर्सनल इंटरेस्ट को पीछे रखना होगा और उन्हें टीम के बारे में सोचना होगा। अगर आप विराट कोहली या रोहित शर्मा या दो-तीन खिलाड़ियों पर भरोसा करेंगे कि वो हमें वर्ल्ड कप जिताएंगे तो ऐसा कभी भी नहीं हो सकता। आपको अपनी टीम पर भरोसा करना होगा। क्या हमारे पास ऐसी टीम है? निश्चित रूप से। क्या हमारे पास कुछ मैच विनिर्स हैं? हां बिल्कुल! हमारे पास खिलाड़ी हैं जो विश्व कप जीत सकते हैं'

Trending


रोहित और विराट पर दबाव करना होगा कम: कपिल देव कहते हैं, 'हमेशा कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो आपकी टीम के पिलर बन जाते हैं। टीम उनके इर्द-गिर्द घूमती है, लेकिन हमें इसे खत्म करना होगा और कम से कम 5-6 खिलाड़ियों को तैयार करना होगा। इसलिए मैं कहता हूं, आप विराट कोहली और रोहित शर्मा पर निर्भर नहीं हो सकते। आपको ऐसे खिलाड़ियों की जरुरत है जो अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करें। युवाओं को आगे आने और यह कहने की जरुरत होगी कि 'यह हमारा समय है'।

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

वर्ल्ड कप में होगा भारत को फायदा: कपिल देव ने आगामी वनडे वर्ल्ड कप पर भी बातचीत करते हुए अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, 'सबसे बड़ा पॉजिटिव यह है कि वर्ल्ड कप भारत में होगा। परिस्थितियों को हमसे बेहतर कोई नहीं जानता। पिछले 8-10 वर्षों से, रोहित और विराट भारत के दो सबसे महत्वपूर्ण क्रिकेटर रहे हैं। कई लोग पूछने लगे हैं कि क्या यह विराट और रोहित का आखिरी विश्व कप होगा। मेरा मानना ​​है कि वे खेल सकते हैं लेकिन उन्हें वास्तव में कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। फिटनेस अहम भूमिका निभाएगी। बहुत सारे युवा सामने आ रहे हैं, क्या वे प्रतिस्पर्धा कर पाएंगे? यहां एक प्रश्न चिह्न है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे अपना खेल कैसे खेलना चाहते हैं। क्षमता की कोई कमी नहीं है।'