X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

RANJI TROPHY: केरल ने हिमाचल प्रदेश को 5 विकेट से हराकर क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

by Saurabh Sharma Jan 10, 2019 • 21:57 PM

नादौन, 10 जनवरी (CRICKETNMORE)| केरल ने यहां अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच में मेजबान हिमाचल प्रदेश को पांच विकेट से हरा दिया। हिमाचल प्रदेश ने मेहमान टीम के सामने 297 रनों की चुनौती रखी थी। इस लक्ष्य को केरल ने विनोद मनोहरन (96) और कप्तान सचिन बेबी (92) के अलावा सेंजू सैमसन के नाबाद 62 रनों की पारी के दम पर पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

मनोहरन ने अपनी पारी में 143 गेंदों का सामना किया और 11 चौके मारे। मयंग डागर ने उन्हें शतक पूरा नहीं करने दिया। गुरविंदर सिंह ने सचिन को भी सैंकड़ा जड़ने से रोक दिया। सचिन ने 134 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का मारा। 

सैमसन ने अपनी नाबाद पारी में 53 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा दो छक्के मारे। 

मेजबान टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे। केरल अपनी पहली पारी में 286 रन ही बना सकी थी। इसके बाद हिमाचल प्रदेश ने मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 285 रनों पर घोषित कर केरल को मजबूत लक्ष्य दिया। 

केरल की यह आठ मैचों में चौथी जीत है। उसे तीन हार और ड्रॉ भी खेलना पड़ा है। अपने ग्रुप में 26 अंकों के साथ लीग चरण का अंत पहले स्थान से करते हुए उसने क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। हिमाचल प्रदेश आठ मैचों में तीन जीत, तीन हार और दो ड्रॉ के साथ ग्रुप में पांचवें स्थान पर रही। 

वहीं इसी ग्रुप में कोलकाता के जाधवपुर यूनिवर्सिटी कैम्पस में खेला गया बंगाल और पंजाब का मैच ड्रॉ रहा। 

बंगाल ने पहली पारी में 187 रन बनाए थे और पंजाब ने अपनी पहली पारी में 447 रन बनाकर उस पर 260 रनों की बढ़त ले ली थी। बंगाल ने हालांकि दूसरी पारी में पलटवार करते हुए अभिमन्यू ईश्वरन (नाबाद 201) और कप्तान मनोज तिवारी (105) की बेहतरीन शतकीय पारियों के दम पर चौथे और आखिरी दिन अपनी दूसरी पारी छह विकेट के नुकसान पर 432 रनों पर घोषित कर पंजाब को 173 रनों का लक्ष्य दिया था।

दिन का खेल खत्म होने तक पंजाब पांच विकेट खोकर 132 रन ही बना सकी। 

यह दोनों टीमें हालांकि क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच सकी हैं। बंगाल अपने ग्रुप में 23 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही। इस मैच में जीत उसे क्वार्टर फाइनल में पहुंचा सकती थी। पंजाब के भी 23 अंक थे लेकिन वह रन रेट के मामले में बंगाल से पीछे है और इसी कारण उसने ग्रुप चरण का अंत चौथे स्थान के साथ किया है। 

चेन्नई के एम.ए. चिदम्बरम स्टेडियम में खेला गया दिल्ली और तमिलनाडु के मैच का भी नतीजा नहीं निकल सका। 

तमिलनाडु ने अपनी पहली पारी में 432 रन बनाए थे और दिल्ली को चौथे दिन पहली पारी में 336 रनों पर ढेर कर दिया था। तमिलनाडु ने अपनी दूसरी पारी आखिरी दिन एक विकेट के नुकसान पर 113 रनों पर ढेर कर दिया। 

दिन का खेल खत्म होने तक एन. जगदीशन 59 रन बनाकर नाबाद रहे। रंजन पॉल 17 रनों पर बिना आउट हुए लौटे। मेजबान टीम ने एक मात्र विकेट बाबा अपराजित (33) के रूप में खोया। 

तमिलनाडु की टीम ने ग्रुप चरण का अंत आठवें और दिल्ली ने नौवें स्थान के साथ किया है।