X close
X close

IPL 2020: कोलकाता नाइट राइडर्स 60 रन से जीती, राजस्थान रॉयल्स का सफर हुआ खत्म

By IANS News
Nov 02, 2020 • 00:48 AM

कोलकाता नाइट राइडर्स ने अहम मैच में पैट कमिंस और कप्तान इयोन मोर्गन के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन राजस्थान रॉयल्स को 60 रनों से हरा उसके प्लेऑफ में जाने की संभावनाओं को खत्म कर दिया।

इस जीत से हालांकि कोलकाता क्वालीफाई तो नहीं कर पाई है, क्योंकि उसे अब मुंबई इंडियंस और सनराइर्जस हैदराबाद के मैच के परिणाम पर निर्भर रहना है और उम्मीद करनी है कि मुंबई को जीत मिले।

Also Read: कप्तान मोर्गन की तूफानी पारी के दम पर केकेआर ने राजस्थान को दिया 192 रनों का लक्ष्य

कोलकाता ने कप्तान मोर्गन (नाबाद 68 रन, 35 गेंद, 5 चौके, 6 छक्के) की शानदार पारी के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 191 रनों का स्कोर खड़ा किया। मोर्गन के बल्ले के बाद कोलकाता के कमिंस की गेंद चमकी, जिन्होंने चार विकेट ले राजस्थान को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी जिसका असर यह रहा कि 2008 की विजेता पूरे ओवरों खेलने के बाद नौ विकेट गंवाकर 131 रन ही बना सकी।

राजस्थान को विशाल स्कोर के सामने मजबूत शुरुआत की जरूरत थी। रॉबिन उथप्पा ने पैट कमिंस की पहले ओवर की पहली गेंद पर छक्का मारा। तीसरी गेंद पर बेन स्टोक्स ने चौका और फिर चौथी गेंद पर छक्का लगाया, लेकिन आखिरी गेंद पर उथप्पा (6) आउट हो गए।

यहां से फिर लगातार विकेट गिरते रहे। तीसरे ओवर में कमिंस की ही गेंद पर दिनेश कार्तिक ने स्टोक्स (18) का शानदार कैच पकड़ राजस्थान की आक्रामक शुरुआत को खराब शुरुआत में बदल दिया। कमिंस ने ही तीसरे ओवर में स्टीव स्मिथ (4) को बोल्ड कर दिया।

अगले ओवर मे शिवम मावी ने संजू सैमसन (1) को आउट कर कोलकाता के एक और बड़े कांटे को बाहर भेज दिया। यहां राजस्थान का स्कोर 32/4 हो गया था। पांचवां ओवर लेकर आए कमिंस ने रियान पराग (0) को कार्तिक के हाथों कैच करा राजस्थान का पांचवां विकेट गिराया।

जोस बटलर और राहुल तेवतिया के रहते राजस्थान की एक हल्की सी उम्मीद जिंदा थी। यह जोड़ी टीम को आगे ले जा भी रही थे, लेकिन मिस्ट्री स्पिनर नाम से मशहूर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने पर बटलर को कमिंस ने लपक लिया। बटलर ने 22 गेंदों की पारी में चार चौके और एक छक्का मारा।

तेवतिया की 31 रनों की पारी का अंत भी वरुण ने किया। जोफ्रा आर्चर (6) और कार्तिक त्यागी (2) भी आउट हो गए। श्रेयस गोपाल 23 रन बनाकर नाबाद रहे।

कोलकाता को अपने कप्तान इयोन मोर्गन से जिस तरह की पारी की जरूरत थी वो कप्तान ने इस अहम मैच में दिखाई। आखिरी ओवरों में मोर्गन ने तेजी से रन बना कोलकाता को मजबूत स्कोर दिया और इस सीजन का अपना पहला अर्धशतक जमाया।

नीतीश राणा इस मैच में विफल रहे। वह पहले ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हो गए। राणा खाता तक नहीं खोल सके। राहुल त्रिपाठी (39) और शुभमन गिल (36) ने टीम को संभाला और टीम का स्कोर 73 तक पहुंचाया।

राजस्थान के लिए कई अहम मौकों पर काम करने वाले लेग स्पिनर तेवतिया ने गिल को आउट किया और फिर इसी ओवर में सुनील नरेन का भी विकेट ले लिया।

त्रिपाठी का विकेट श्रेयर गोपाल के नाम गया और तेवतिया ने फिर दिनेश कार्तिक का विकेट ले उन्हें खाता नहीं खोलने दिया।

इसके बाद मोर्गन और आंद्रे रसेल (25) ने बड़े शॉट्स लिए। अपनी पारी की 11वीं गेंद पर रसेल आउट हो गए। उन्होंने तीन छक्के और एक चौका लगाया। रसेल के जाने के बाद मोर्गन ने बड़े शॉट्स लिए.। पैट कमिंस (15) ने भी मोर्गन का साथ दिया।