X close
X close
Indibet

आईपीएल 2016: हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता का 'करो या मरो' का मुकाबला

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
May 21, 2016 • 17:49 PM View: 1115

कोलकाता, 21 मई | कोलकाता नाइट राइडर्स को प्लेऑफ में जाने के लिए रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हर हाल में जीत की दरकार होगी। कोलकाता में बारिश की आशंका है लेकिन कप्तान गौतम गंभीर चाहेंगे की मौसम हर हाल में साफ रहे ताकि उनके अंतिम चार में पहुंचने की उम्मीदों को झटका न लगे। कोलकाता में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है और स्थानीय मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बारिश ने अगले कुछ दिनों तक जारी रहने की संभावना है। ऐसे में गंभीर की चिंता लाजमी है।

इस साल टी-20 क्रिकेट विश्व कप से ठीक पहले स्टेडियम के प्रबंधन ने अपनी संरचना में सुधार किया था, लेकिन ऐसे मौसम में मैच कराना एक बड़ी चुनौती से कम नहीं होगा। पिछले सत्र की तरह एक बार फिर कोलकाता बाहर होने की कगार पर है। पिछले सत्र में टीम को अपने दो मुकाबलों में से एक में जीत हासिल करनी थी, लेकिन वह ऐसा करने में विफल रही थी।

इस बार फिर दो बार की आईपीएल विजेता टीम को अपने तीन मुकाबलों में से एक में जीत जरूरत थी और वह पहले ही अपने दो मुकाबले हार चुकी है। कोलकाता ने अपने अब तक खेले गए 13 मुकाबलों में से केवल सात में ही जीत हासिल की है।

अपने पिछले मैच में कोलकाता की मजबूत बल्लेबाजी भी गुजरात लायंस के खिलाफ टीम को जीत दिलाने में नाकाम रही थी। गुजरात ने टीम को 124 रनों के स्कोर पर ही रोक दिया था और इसके बाद छह विकेट से जीत हासिल की थी।

अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही हैदराबाद ने आठ मुकाबले जीत लिए हैं और अगर वह इस मुकाबले में कोलकाता से हार भी जाती है, तो भी प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। हालांकि, टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर नहीं चाहेंगे की टीम शीर्ष स्थान से नीचे आए।

दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ शुक्रवार को हुए अपने पिछले मुकाबले में हैदराबाद के कप्तान वॉर्नर ने जीत हासिल करने का भरसक प्रयास किया, लेकिन प्रतिद्वंद्वी टीम के बल्लेबाज करुण नायर ने अंतिम गेंद पर बाउंड्री लगा 160 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया।

दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मुकाबले में कोलकाता ने जीत हासिल की थी। ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जाने वाले मुकाबले में कोलकाता को अपने स्पिन गेंदबाजों पर आधारित रहना होगा। इसके साथ ही यह भी देखना होगा कि क्या गंभीर सुनील नरेन के स्थान पर ब्राड हॉग को चुनते हैं या नहीं।

कोलकाता के लिए एक और चिंता का विषय हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल की फिटनेस है। जिन्हें मासंपेशियों में खिंचाव की समस्या के कारण पिछले मुकाबले में टीम से बाहर बैठना पड़ा था।

गौतम की टीम अपने शीर्ष क्रम को अच्छा प्रदर्शन करते देखना चाहेगी, जो पिछले कुछ मुकाबलों में कुछ खास नहीं कर पाया है। अगर टीम का ऊपरी क्रम अच्छा प्रदर्शन करता है तो टीम के पास यूसुफ पठान जैसा बल्लेबाज है जो टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा सकता है।

हैदराबाद की टीम में वॉर्नर और शिखर धवन जैसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाज हैं और कोलकाता को अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए उन्हें जल्द से जल्द पवेलियन भेजना होगा। टीम की गेंदबाजी मुस्ताफिजुर रहमान, भुवनेश्वर कुमार जैसे गेंदबाजों के होते हुए मजबूत हैे। कोलकाता के लिए यह मुकाबला जीतना बेहद जरूरी है। ऐसे में मैच के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

टीमें (संभावित) :
कोलकाता नाइट राइडर्स :- गौतम गंभीर (कप्तान), रोबिन उथप्पा, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, सूर्यकुमार यादव, पीयूष चावला, सुनील नरेन, अंकित सिंह राजपूत, मोर्ने मोर्केल, क्रिस लिन, कोलिन मुनरो, ब्राड हॉग, शॉन टेट, जेसन होल्डर, उमेश यादव, शेल्डन जैकसन, जयदेव उनादकट, राजगोपाल सतीश।

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), आशीष रेड्डी, रिकी भुई, बिपुल शर्मा, ट्रेंट बाउल्ट, बेन कटिंग, शिखर धवन, मोइजेज हेनरिक्स, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, अभिमन्यु मिथुन, इयोन मोर्गन, मुस्तफिजुर रहमान, नमन ओझा, विजय शंकर, कर्ण शर्मा, बरेंदर सरन, त्रिमालसेट्टी सुमन, आदित्य तारे, केन विलियम्सन और युवराज सिंह।

Agency

Trending



Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS