X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वर्ल्ड कप 2019 में लसिथ मलिंगा ऐसा करते ही रच देंगे यह बड़ा रिकॉर्ड

by Vishal Bhagat May 27, 2019 • 18:55 PM

27 मई। श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा वनडे में सर्वकालिक टॉप-10 गेंदबाजों की सूची में जगह बनाने से एक विकेट दूर हैं। 35 वर्षीय मलिंगा ने श्रीलंका के लिए अब तक 218 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 322 विकेट हासिल किए हैं। 

मलिंगा इस समय वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 11वें नंबर पर हैं। उनके हमवतन और पूर्व टीम साथी सनथ जयसूर्या 445 वनडे मैचों में 323 विकेट से साथ 10वें नंबर पर हैं। 

अनुभवी तेज गेंदबाज मलिंगा को अब सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों के शीर्ष-10 में जगह बनाने के लिए मात्र एक विकेट की दरकार है, जिसे वह गुरुवार से इंग्लैंड में शुरू होने जा रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में पूरा कर सकते हैं। 

वनडे में विश्व रैंकिंग में नौंवें स्थान पर काबिज श्रीलंका को विश्व कप में अपना पहला मैच कार्डिफ में शनिवार को न्यूजीलैंड के साथ खेलना है। मलिंगा ने इस साल आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए 16 विकेट हासिल किए थे। 

मलिंगा ने आईसीसी वेबसाइट पर कहा, "आईपीएल में सफल होना अच्छी बात थी और इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। लेकिन वहां के मुकाबले यहां की परिस्थितियां पूरी तरह से अलग है और इसका प्रारुप भी अलग है।" 

उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में डांबुला में इंग्लैंड के खिलाफ 44 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे। 

तेज गेंदबाज ने कहा, "मुझे पता है कि मैंरे पास विकेट लेने की योग्यता है और इससे मुझे आत्मविश्वास मिलता है। मैं इंग्लैंड में खेलना पसंद करता हूं और मुझे यहां की सभी परिस्थितियों में खुद को ढालना होगा। यहां की परिस्थितियां वास्तव में गर्म या थोड़ा सर्द हो सकता है और एक गेंदबाज के रूप में आपकी यह असली परीक्षा हो सकती है।" 

मलिंगा एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिनके नाम दो हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने कहा, "मैं एक और हैट्रिक क्यों नहीं ले सकता हूं। मैं ऐसा करने की कोशिश करूंगा और यह मेरे लिए बहुत खास होगा।" 

विश्व कप के लिए श्रीलंकाई टीम में इस बार अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का संयोजन है। इन खिलाड़ियों पर श्रीलंका को 1996 के बाद से फिर से विश्व विजेता बनाने का जिम्मा है। 

मलिंगा ने कहा, "चार साल पहले टीम में कई बड़े नाम थे, लेकिन मौजूदा समय में भी ये खिलाड़ी काफी प्रतिभाशाली हैं। ये खुद को साबित करने के लिए उत्साहित हैं। इस सयम हमारे पास सर्वश्रेष्ठ 15 खिलाड़ी हैं। इसके अलावा टीम में अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का भी मिश्रण है।