X close
X close
Indibet

महमुदुल्लाह ने टेस्ट संन्यास के साथ रचा इतिहास, 144 सालों में पहली बार बना ऐसा रिकॉर्ड

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 12, 2021 • 12:04 PM View: 3882

बांग्लादेश ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन जिम्बाब्वे को 220 रनों से हरा दिया। 477 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम दूसरी पारी में 256 रनों पर ही ऑलआउट हो गई।

अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे महमुदुल्लाह (Mahmudullah Riyad) को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। महमुदुल्लाह ने पहली पारी में 278 गेंदों में 17 चौकों और 1 छक्के की मदद से नाबाद 150 रनों की पारी खेली। जो उनके टेस्ट करियर की सबसे बड़ी पारी है। 

Trending


इस मैच के अंत के सथ ही महमुदुल्लाह ने टेस्ट क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया। इसके साथ ही उनके नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 

महमुदुल्लाह पहले क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में एक पारी में 5 विकेट लिए और आखिरी टेस्ट मैच में शतक जड़ा। 144 साल के टेस्ट इतिहास में 3000 से ज्यादा खिलाड़ी इस फॉर्मेट में खेल चुके हैं, लेकिन ऐसा कारनामा पहले कभी नहीं हुआ है। 

महमुदुल्लाह ने 2009 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू मुकाबले में दूसरी पारी में 51 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। 

बता दें कि जिम्बाब्वे के खिलाफ इस एकमात्र टेस्ट टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश ने पहली पारी में 132 रन के स्कोर पर ही 6 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद महमुदुल्लाह ने तस्कीन अहमद (75) के साथ मिलकर पारी को संभाला और बांग्लादेश को 468 रनों के विशाल स्कोर तक पहुंचाया था। 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo