X close
X close
Indibet

मिताली राज बनीं रनमशीन, इंग्लैंड के खिलाफ विजयी अर्धशतक ठोककर बनाए 2 World Record

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 04, 2021 • 00:48 AM View: 2246

कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) के शानदार अर्धशतक के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार (3 मई) को वॉर्सेस्टर में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे में इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया। भारत ने भले ही सीरीज गंवा दी, लेकिन इस मुकाबले में उसे मनोबल बढ़ाने वाली शानदार जीत मिली।
पहले दो मुकाबलो में अर्धशतक ठोकने वली मिताली ने तीसरे वनडे में 86 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों की मदद से नाबाद 75 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन

Trending


मिताली महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स (Charlotte Edwards) को पछाड़कर पहले स्थान पर पहुंच गई हैं। इस मैच के बाद मिताली के 10337 इंटरनेशनल रन हो गए हैं। जबकि एडवर्ड्स ने अपने इंटरनेशनल करियर में 10273 रन बनाए थे। 

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत

बतौर कप्तान महिला वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा जीत के मामले में मिताली पहले नंबर पर आ गई हैं। महिला वनडे में मिताली की कप्तानी में यह भारत की 84वीं जीत है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) के नाम था। बेलिंडा ने अपनी कप्तानी में 83 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई थी। 

बतौर कप्तान 6000 इंटरनेशनल रन

इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान 6000 रन बनाने वाली मिताली दूसरी खिलाड़ी बन गई है। 179 इंटरनेशनल मैच में भारत की कप्तानी कर के उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है। इससे पहले चार्लोट एडवर्ड्स ने ही यह कारनामा किया है। एडवर्ड्स ने 220 इंटरनेशनल मैच में इंग्लैंड की कप्तानी करते हुए 6728 रन बनाए थे। 

युवराज-रोहित का रिकॉर्ड तोड़ा

यह 16वीं बार है जब मिताली ने वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई है। धोनी ने भी अपने करियर में 16 बार यह कारनामा किया था। जबकि इस लिस्ट में मिताली ने रोहित शर्मा और युवराज सिंह को पछाड़ दिया, जिन्होंने अपने वनडे करियर में 15-15 बार यह कारनामा किया था। 
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo