X close
X close
Indibet

IPL 2020: नवदीप सैनी- टी नटराजन आईपीएल में चमके उन्हें और अधिक सीखने की जरूरत

IANS News
By IANS News
October 14, 2020 • 22:53 PM View: 909

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीजन में भारत के कुछ युवा तेज गेंदबाजों ने कई मौकों पर अच्छा प्रदर्शन किया है। सनराइजर्स हैदराबाद के टी नटराजन ने अपनी निरंतरता के साथ आंखें जमा ली हैं जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर नवदीप सैनी तेज गति के साथ खूब चमक रहे हैं और उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा है।

दोनों ने इस सीजन में अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। हालांकि भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति से नटराजन पर दबाव बना है जोकि चोट के कारण पिछले आईपीएल सीजन में खेलने से चूक गए थे। बेंगलोर के क्रिस मॉरिस को पिछले दो मैचों में शामिल करने से सैनी का आत्मविश्वास बढ़ा है और उनके खेल में बदलाव आया है।

Trending


नटराजन और सैनी के बीच समानता है। वे सटीक हैं, अच्छे यॉर्कर गेंदबाजी कर सकते हैं और बाएं हाथ के नटराजन उनकी इच्छा के अनुसार लगभग गेंदबाजी कर सकते हैं और कहीं अधिक सुसंगत हैं।

नटराजन आठ मैचों में अब तक 10 विकेट ले चुके हैं और वह गेंदबाजों की सूची में 10वें नंबर पर हैं।

तमिलनाडु क्रिकेट संघ के सचिव आरएस रामास्वामी सेलम जिला क्रिकेट सचिव भी हैं। रामास्वामी ने आईएएनएस से कहा, " नटराजन अपने सेलम जिले में बहुत सारे टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे। यदि आप टेनिस बॉल क्रिकेट में थोड़ा गलत हैं, तो आप रनों के लिए जा सकते हैं। यहीं पर उन्होंने अपने यॉर्कर को भी पूरा किया।"

दूसरी तरफ, सैनी ने इस आईपीएल सीजन की शुरूआत सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेल में अच्छी तरह से की थी, लेकिन फिर वह तेजी से नीचे चले गए।

सैनी को हमेशा उनकी तेज गति के लिए जाना जाता है। दिल्ली के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने डीडीसीए के अधिकारियों और चयन पैनल से दिल्ली के बाहर से उन्हें शामिल करने के लिए कहा था और सैनी ने निराश नहीं किया। उन्होंने भारत के लिए कुछ वनडे और टी20 मैच भी खेले हैं।

सैनी ने अपने शुरूआती दिनों में कोच संजय भारद्धाज के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग की थी।

संजय ने आईएएनएस से कहा, " वह पिछले दो-तीन वर्षों से भारत की टीम के साथ रहे हैं, जिसमें उनके नेट सत्र भी शामिल हैं। तो जाहिर है कि इस तरह के सेट-अप के साथ आप आमतौर पर गति और ताकत में सुधार करते हैं। उन्होंने कुछ गति जोड़ी है।"

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अतुल वासन भी ऐसा ही मानते हैं। उन्होंने आईएएनएस से कहा, " अगर आप भारत में स्थापित होते हैं तो आपको प्रशिक्षण, सुविधाओं और कोचिंग का वह स्तर मिलता है, जहां आप अपना खेल बढ़ाते हैं और नवदीप की 148 किमी प्रति घंटे की गति है।"

वासन ने कहा, " सैनी में गति है। लेकिन उनके पास केवल एक इनकमिंग डिलीवरी है। वह यॉर्कर गेंदबाजी भी कर सकते हैं। यह टी 20 क्रिकेट में मदद कर सकता है, लेकिन लंबे प्रारूप में, यहां तक कि वनडे मैचों में भी जहां आपको विकेट बनाने होंगे, उन्हें मुश्किल लगेगा। उनके पास वह आउटस्विंगर या कम से कम डिलीवरी नहीं है जो बल्लेबाजों को हैरान कर सके। लंबे प्रारूप में बल्लेबाज आराम कर सकते हैं और जोखिम नहीं उठा सकते हैं और इस तरह के गेंदबाजों को देख सकते हैं। लेकिन टी 20 क्रिकेट में, बल्लेबाज जोखिम उठाते हैं और आप विकेट ले सकते हैं।"
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo