Advertisement
Advertisement

IPL 2022 Full Award Winners List: जोस बटलर पर हुई अवॉर्ड की बारिश, जाने किस खिलाड़ी ने जीता कौन सा अवॉर्ड

आईपीएल 2022 का खिताब गुजरात टाइटंस ने 7 विकेट से राजस्थान रॉयल्स को हराकर अपने नाम किया है।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat May 30, 2022 • 09:35 AM
Cricket Image for IPL2022 Full Award Winners List: जोस बटलर पर हुई अवॉर्ड की बारिश, जाने किस खिलाड़ी
Cricket Image for IPL2022 Full Award Winners List: जोस बटलर पर हुई अवॉर्ड की बारिश, जाने किस खिलाड़ी (Image Source: Google)
Advertisement

आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले में हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस ने रविवार (29 मई) को राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर खिताब जीत लिया है। इसी के साथ सीज़न में टेबल टॉपर रही गुजरात ने फाइनल में ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया। 10 टीमों के बीच खेले गए आईपीएल टूर्नामेंट में शानदार मुकाबलें देखने को मिले। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे उन खिलाड़ी ने नाम जिन्होंने आईपीएल में ऑरेंज कैप, पर्पल कैच आदि अवॉर्ड अपने नाम किया।

फाइनल मैच अवॉर्ड 

Trending


सुपर स्ट्राइकर ऑफ द मैच

फाइनल मैच में गुजरात टाइटंस के धाकड़ बल्लेबाज़ डेविड मिलर को विस्फोटक पारी के लिए सुपर स्ट्राइकर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

गेम चेंजर ऑफ द मैच

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या को राजस्थान के खिलाफ निर्णायक मुकाबले में 3 विकेट चटकाने और 34 रनों की महत्वपूर्ण पारी के लिए गेम चेंजर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया।

सबसे ज्यादा छक्के

युवा यशस्वी को फाइनल मुकाबले में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के लिए यह अवॉर्ड दिया गया। 

पावर प्लेयर ऑफ द मैच

राजस्थान रॉयल्स के स्टार गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट  को पावर प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

मोस्ट वैल्यूएबल एसेट ऑफ द मैच 

गुजरात के कप्तान हार्दिक को उनकी गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी के लिए मोस्ट वैल्यूएबल एसेट के अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

सबसे तेज गेंद 

गुजरात टाइटंस के गेंदबाज़ लॉकी फर्गुसन को उनकी 157.3 kph की स्पीड से फेंकी गई गेंद के लिए सबसे तेज गेंद का अवॉर्ड दिया गया।

सबसे ज्यादा चौके

फाइनल मुकाबले में बटलर के बल्ले से पांच चौके देखने को मिले जिसके लिए उन्हें मैच में सबसे ज्यादा चौके लगाने का अवॉर्ड मिला है।

प्लेयर ऑफ द मैच 

कप्तान हार्दिक को उनकी ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

सीजन अवॉर्ड- (IPL 2022)

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन  

सनराइजर्स के युवा गेंदबाज़ उमरान मलिक को उनकी आग उगलती गेंदबाज़ी के लिए इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। उमरान को 10 लाख रुपये का मिले हैं।

मोस्ट सिक्सस ऑफ द सीजन

जोस बटलर को सीज़न में 45 छक्के जड़ने के लिए मोस्ट सिक्सस ऑफ द सीज़न के अवॉर्ड से नवाजा गया। बटलर को 10 लाख रुपये का इनाम मिला है।

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक को विस्फोटक बल्लेबाज़ी के लिए सुपर स्ट्राइकर अवॉर्ड मिला। कार्तिक को टाटा पंच कार इनाम में मिली है। 

गेम चेंजर ऑफ द सीजन

जोस बटलर ने सीजन में 4 शतक और 4 अर्धशतक जड़ते हुए टीम को कई मैच जीतवाएं जिसके लिए उन्हें गेम चेंजर ऑफ द सीजन भी चुना गया है।

फेयरप्ले अवॉर्ड

आईपीएल 2022 की नई नवेली टीम गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स दोनों को ही फेयरप्ले अवॉर्ड मिला है। 

फास्टेस्ट डिलीवरी ऑफ द सीज़न 

लॉकी फर्गुसन ने अपनी 157.3 kph के गेंद के दम पर सीजन की सबसे गेंद फेंकी जिसके लिए उन्हें फास्टेस्ट डिलीवर का अवॉर्ड मिला।

पर्पल कैप

राजस्थान रॉयल्स के स्टार गेंदबाज़ युजवेंद्र चहल ने सीजन में 27 विकेट अपने नाम किए जिसके दम पर उन्होंने पर्पल कैप(सबसे ज्यादा विकेट) जीता। चहल को 10 लाख रुपये का इनाम दिया गया है।

ऑरेंज कैप

जोस बटलर ने 4 शतक के दम पर सीजन में 863 रन बनाए जिसके लिए उन्हें ऑरेंज कैप मिला है। बटलर को भी 10 लाख रुपये का इनाम मिला।

बेस्ट कैच ऑफ द सीज़न

कैरेबियाई बल्लेबाज़ एविन लुइस ने अपना शानदार कैच के दम पर सभी का दिल जीता जिसके लिए उन्हें बेस्ट कैच ऑफ द सीजन चुना गया है। लुइस को भी 10 लाख का इनाम मिला है। 

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर

Also Read: आईपीएल 2022 - स्कोरकार्ड

बटलर ने सीज़न में रनों के साथ अवॉर्ड की भी छड़ी लगा दी और अपने 863 रनों के दम पर वो मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर भी बने। बटलर को 10 लाख का इनाम दिया गया।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement