X close
X close

PAK vs ENG 1st Test: पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड, Fantasy XI टिप्स और प्रीव्यू

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने वाला है। इस सीरीज का पहला मैच रावलपिंडी में होगा।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat November 30, 2022 • 12:48 PM

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज होने वाली है जिसका पहला मैच 1 दिसंबर से रावलपिंडी के मैदान पर खेला जाएगा।

PAK vs ENG 1st Test: Match Preview:

Trending


मेजबानों के लिए कप्तान बाबर आजम ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। बाबर ने 5 मैचों में 73.44 की औसत के साथ 661 रन जड़े हैं। इस दौरान उनके बैट से 2 शतक और 4 अर्धशतक भी निकले हैं। अब्दुल्ला शफीक भी शानदार फॉर्म में दिखे हैं। शफीक ने 73.25 की औसत से 586 रन बनाए हैं। वहीं इमाम उल हक ने 2 शतक के दम पर 500 रन अपने नाम किए हैं।

शाहीन अफरीदी चोट के कारण सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। हालांकि इसके बावजूद पाकिस्तान का बॉलिंग लाइनअप तगड़ा दिख रहा है। इस साल नसीम शाह ने पाकिस्तान के लिए 4 टेस्ट मैच में 13 विकेट झटके हैं। नामुन अली और मोहम्मद नाबाज ने भी 3 टेस्ट में 10-10 विकेट अपने नाम किए हैं। इनके अलावा हारिस रऊफ और मोहम्मद वसीम भी पाकिस्तान टीम का हिस्सा है। ऐसे में इंग्लिश बैटर्स को मेजबानों के गेंदबाज़ काफी परेशान कर सकते हैं।

वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। हेड कोच ब्रेंडन मैक्लम की निगरानी में टीम का खेलने का तरीका पूरी तरह बदल चुका है। इस साल इंग्लिश टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज़ जॉनी बेयरस्टो ने टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, लेकिन चोट के कारण वह टीम का हिस्सा नहीं बन सके है। जो रूट भी शानदार फॉर्म में हैं। इस साल रूट ने 12 मैचों में 5 शतक के दम पर 973 रन जड़े हैं। कप्तान बेन स्टोक्स ने भी 2 शतक और 4 अर्धशतक के दम पर 697 रन ठोके हैं। वहीं जैक क्रॉली ने 12 मुकाबलों में 609 रन बनाए हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड और मार्क वुड पाकिस्तान टूर पर टीम का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन दिग्गज तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन पेस अटैक की अगुवाई करेंगे। एंडरसन ने इस साल 7 टेस्ट मैच में कुल 28 विकेट चटकाए हैं। ओली रॉबिन्सन भी पाकिस्तान की परेशानी बढ़ाते नज़र आएंगे, रॉबिन्सन ने इस साल 3 मैचों में 14 विकेट अपने नाम किए हैं। इस टूर पर जैक लीच और युवा गेंदबाज़ रेहान अहमद भी अपनी स्पिन गेंदबाज़ी से बड़ा योगदान कर सकते हैं। पाकिस्तान में स्पिन गेंदबाज़ों को खूब मदद मिलती है।

PAK vs ENG 1st Test: Match Details

दिन – गुरुवार, दिसंबर 01, 2022
समय – भारतीय समय अनुसार 10:00 AM
वेन्यू – रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम, रावलपिंडी

Match Prediction: Who Will Win Today's Cricket Match? PAK vs ENG 1st Test

पाकिस्तान की टीम अपने घर पर यह सीरीज खेलनी वाली है, ऐसे में उन्हें घरेलू कंडीशन का फायदा मिल सकता है। इस मैच में पाकिस्तान फेवरेट रहेगी।

PAK vs ENG Head-to-Head:

कुल – 86
पाकिस्तान – 21
इंग्लैंड – 26
ड्रॉ - 39

PAK vs ENG 1st Test: Where to Watch?

यह मैच सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। क्रिकेट फैंस मैच को ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर भी इन्जॉय कर सकते हैं।

PAK vs ENG 1st Test Team News

पाकिस्तान - टीम के स्टार गेंदबाज़ शाहीन अफरीदी इंजरी के कारण सीरीज का हिस्सा नहीं बन सके हैं।

इंग्लैंड - इंग्लिश टीम के गन गेंदबाज़ मार्क वुड चोट के कारण सीरीज से बाहर हो चुके हैं।

PAK vs ENG 1st Test Probable Playing XI

पाकिस्तान - अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, अजहर अली, मोहम्मद नवाज, नौमान अली, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, हारिस रऊफ

इंग्लैंड - ज़ैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रूक्स, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, जैक लीच, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन

PAK vs ENG 1st Test Fantasy XI

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

विकेट-कीपर - बेन फोक्स, मोहम्मद रिजवान
बल्लेबाज - बाबर आजम, अजहर अली, जो रूट (कप्तान), बेन डकेट
ऑलराउंडर - बेन स्टोक्स (उपकप्तान)
गेंदबाज - जेम्स एंडरसन, हारिस राऊफ, नसीम शाह