X close
X close

पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार ने रचा इतिहास,सबसे ज्यादा वनडे में अंपायरिंग करने का WORLD RECORD बनाया 

By Saurabh Sharma
Nov 01, 2020 • 13:03 PM

पाकिस्तान के पूर्व फर्स्ट क्लास क्रिकेटर और आईसीसी के एलीट अंपायर पैनल के सदस्य अलीम डार (Aleem Dar) ने पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच रविवार को रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच मे इतिहास रच दिया।

इस मैच में मैदान पर उतरते ही अलीम डार ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। बतौर अंपायर यह उनका 210वां मुकाबला है। डार ने इस मामले में साउथ अफ्रीका के रूडी कोएर्टजन (Rudi Koertzen) का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 209 वनडे इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की थी। 

Also Read: ECB ने बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर को दी शुभकामनाएं तो केविन पीटरसन ने कसा तंज

बता दें कि 52 साल के अलीम डार ने फरवरी 2020 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच गुजरावाला में खेले गए वनडे मैचों में पहली बार अंपायरिंग की थी। 

टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा मैचों मे अंपायरिंग करने का रिकॉर्ड भी अलीम डार के ही नाम है। उन्होंने अब तक 132 टेस्ट मैच में अंपायरिंग की है। इस मामले मे उन्होंने 12 दिसंबर 2019 में स्टीव बकनर का रिकॉर्ड तोड़ा था। बकनर ने 128 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग की थी। 2003 में इंग्लैंड के बांग्लादेश दौरे पर ढाका में खेले गए टेस्ट में उन्होंने पहली बार अंपायरिंग की थी। 

अलीम डार ने कई एतेहासिक मैचों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। ब्रायन लारा की वर्ल्ड रिकॉर्ड नाबाद 400 रन की पारी और 2006 में जोहनसबर्ग में साउथ अफ्रीका द्वारा किए गई वनडे इतिहास के सबसे बड़े चेज वाले मैच के दौरान उन्होंने अंपायरिंग की थी।