Advertisement
Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट का क्या होगा ? अब 3 दिग्गजों ने एक साथ दिया इस्तीफा

वर्ल्ड कप 2023 के बाद से ही पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए कुछ भी सही होता नहीं दिख रहा है। टीम लगातार हार रही है और लगातार कोचिंग स्टाफ भी बदलता जा रहा है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 19, 2024 • 11:40 AM
पाकिस्तान क्रिकेट का क्या होगा ? अब 3 दिग्गजों ने एक साथ दिया इस्तीफा
पाकिस्तान क्रिकेट का क्या होगा ? अब 3 दिग्गजों ने एक साथ दिया इस्तीफा (Image Source: Google)
Advertisement

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद से ही पाकिस्तानी क्रिकेट टीम दबाव में है। खिलाड़ियों से लेकर कोचिंग स्टाफ तक में लगातार तब्दीली हो रही है और अब पाकिस्तान क्रिकेट के लिए एक और बुरी खबर सामने आई है। पाकिस्तान के पूर्व कोच मिकी आर्थर, ग्रांट ब्रैडबर्न और एंड्रयू पुटिक ने लाहौर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया है।

ये तिकड़ी नवंबर 2023 तक पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के साथ कोचिंग पदों पर थी लेकिन आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के बाद इन तीनों की जिम्मेदारियों में फेरबदल किया गया और अब इन तीनों ने एक साथ इस्तीफा देकर पाकिस्तान क्रिकेट को फिर से पीछे धकेल दिया है। पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 के बाद एक नया कोचिंग स्टाफ पेश किया था, जिसके कारण आर्थर, ब्रैडबर्न और पुटिक को एनसीए के भीतर भूमिकाओं में फिर से नियुक्त किया गया।

Trending


अप्रैल 2023 में, मिकी आर्थर को क्रिकेट के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया, जो टीम के साथ दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी वापसी थी। उन्होंने पहले 2016 से 2019 तक मुख्य कोच के रूप में कार्य किया था। ग्रांट ब्रैडबर्न, जो 2018 से 2020 तक क्षेत्ररक्षण कोच थे, ने पिछले वर्ष मुख्य कोच की भूमिका निभाई, जबकि एंड्रयू पुटिक ने बल्लेबाजी कोच के रूप में कार्य किया।

2023 में पाकिस्तान की क्रिकेट यात्रा में टेस्ट में उल्लेखनीय प्रदर्शन, घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्रॉ और विदेशी धरती पर श्रीलंका के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल करना शामिल है। हालांकि, पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया से सीरीज हार का भी सामना करना पड़ा था। टी-20 में, पाकिस्तान को अफगानिस्तान से पहली बार द्विपक्षीय सीरीज (1-2) में भी हार का सामना करना पड़ा। वनडे में, पाकिस्तान की टीम आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई थी लेकिन वनडे वर्ल्ड कप में चुनौतियों का सामना करना पड़ा और नौ में से पांच मैच हारने के चलते बाबर आजम की टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में असफल रही।

Also Read: Live Score

वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद, पाकिस्तान ने कप्तानी और कोचिंग स्टाफ में बदलाव सहित महत्वपूर्ण बदलाव लागू किए। पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम निदेशक और मुख्य कोच की भूमिका निभाई। एडम होलिओके को बल्लेबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया, जबकि उमर गुल और सईद अजमल ने क्रमशः तेज-गेंदबाजी और स्पिन-गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी संभाली।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement