X close
X close

BBL 10 का रोमांच होगा दुगना, Power Surge, X-Factor और Bash Boost के रूप में 3 नए नियमों से बढ़ेगा लीग का मजा

By Shubham Shah
Nov 16, 2020 • 12:11 PM

बिग बैश लीग के 10वें सीजन के लिए इस टूर्नामेंट की मैनेजमेंट कमिटी ने तीन नए नियमों को शामिल किया है। उनका मानना है कि ये तीन नियम आने से इस टी20 लीग का रोमांच और बढ़ जाएगा। गौरतलब है कि इस लीग की शुरुआत 10 दिसंबर को होगी। 

इसमें पहला नियम Power Surge, दूसरा Bash Boost और तीसरा X-Fctor है। आइये इस नियम के बारे में विस्तार से जानते है।

Also Read: 'लगता है जोफ्रा भाई को धोखा मिला है', आर्चर ने किया ट्वीट तो आने लगे ऐसे कमेंट


Power Surge

इस नियम के तहत पॉवरप्ले के ओवरों की संख्या 6 से घटाकर 4 कर दी गई है। बचे हुए 2 ओवर बल्लेबाजी टीम 11वें ओवर से कभी भी ले सकती है और तब भी सिर्फ दो फील्डर ही 30 यार्ड सर्किल से बाहर रह सकते है।

Bash Boost

इस नियम के अनुसार अगर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के 10 ओवर के स्कोर के ऊपर का स्कोर बना लेती है तो उन्हें मैच हारने के बाद भी एक अधिक पॉइंट दिया जाएगा।

अगर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के 10वें ओवर के स्कोर के बराबर नहीं पहुंचती है तो फील्डिंग करने वाली टीम को एक अधिक पॉइंट दिया जाएगा।


और हर जीत पर टीम को अब 3 पॉइंट मिलेंगे ऐसे में अब एक टीम के पास अब 4 पॉइंट कमाने का मौका होगा। पहले एक जीत पर टीम को सिर्फ 2 पॉइंट मिलते थे।


X- Factor Player

यह नियम 'Super-Sub' नियम का एक नया वर्जन है। इसके तहत टीम में 12वें और 13वें खिलाड़ी को भी खेलने का मौका मिलेगा। और खेल के 10वें ओवर के बाद अगर किसी गेंदबाज ने एक ओवर भी गेंदबाजी नहीं की है और किसी बल्लेबाज ने बल्लेबाजी नहीं की है तो उनकी जगह 12वें व 13वें खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकते है।

केएफसी बिग बैश लीग की ऑफिसियल ट्विटर हैंडल ने इन नए नियमों के बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि वो इस खेल में और रोमांच बढ़ाने के लिए कुछ नए नियमों को लेकर आ रहे है जिसमें Power Surge, Bash Bosst और X-Factor शामिल है।