X close
X close
Indibet

मार्क बाउचर ने दिया खास सुझाव, अब कोई भी खिलाड़ी इस वजह से नहीं होगा रिटायर

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 08, 2016 • 17:20 PM View: 7783

8 जुलाई,  नई दिल्ली (CRICKETNMORE)। साउथ अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर ने आईसीसी को सुझाव देते हुए कहा है कि गिल्ली को स्टंप पर हमेशा के लिए फिक्स कर देना चाहिए ताकि गेंद विकेट पर लगे तो स्टंप पर लगी गिल्लियां विकेटकीपर या बल्लेबाज को कई परेशानी ना पैदा कर सके। आपको बता दें कि मार्क बाउचर ने सन्यास इसी वजह से ले लिया था क्योंकि विकटकीपिंग करते समय स्पिनर इमरान ताहिर की गेंद स्टंप से टकराई और गिल्ली बाउचर की बाई आंख में जा लगी थी ।

जिसके कारण बाउचर की आंख से खून बहने लगा और रिटायरहर्ट हो गए थे। उसके बाद से बाउचर फिर कभी क्रिकट के मैदान पर वापसी नहीं कर पाए और उन्हें क्रिकेट से हमेशा के लिए अलग होना पड़ा था। इस लिस्ट में भारत के सबा करीम का नाम भी शामिल है।  साल 2000 के एशिया कप के दौरान सबा करीम को विकेटकीपिंग करते वक्त गेंद आंख पर लग गई थी। सबा करीम को लगी चोट इतनी गंभीर थी कि उन्हें क्रिकेट से खुद को अलग करना पड़ा था।

Trending


इसके अलावा इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर पॉल डाउनटाउन भी उड़ती गिल्ली का शिकार होकर क्रिकेट से संन्यास लेना पड़ा था।

ऐसे में मार्क बाउचर ने आईसीसी को अपनी बात इस मुद्दे पर रखती हुए कहा कि विकेटकीपर को हेलमेट तो लगाना ही चाहिए लेकिन इन प्रोटेक्शन के बावजूद आईसीसी को कुछ और उपाय जल्द से जल्द खोजने होगें ताकि कोई खिलाड़ी को  वेवक्त क्रिकेट से अलग नहीं हो।

गौरतलब है कि भारत के महान कप्तान धोनी भी साल 2016 के जिम्बाब्वे दौरे पर स्टंप की गिल्ली लगने से घायल हो गए थे।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS