X close
X close

VIDEO: क्विंटन डी कॉक ने 3 ओवर के मैच में 9 गेंदों में ठोके 38 रन, तूफानी पारी से बनाया अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका औऱ जिम्ब्बावे के बीच सोमवार (24 अक्टूबर) को होबार्ड में खेला गया आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। लेकिन इस मैच में साउथ अफ्रीका के ओपनिंग बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma October 25, 2022 • 14:44 PM

साउथ अफ्रीका औऱ जिम्ब्बावे के बीच सोमवार (24 अक्टूबर) को होबार्ड में खेला गया आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। लेकिन इस मैच में साउथ अफ्रीका के ओपनिंग बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी के दिल जीत लिया।

बारिश के कारण मुकाबला देरी से शुरू हुआ और ओवरों की संख्या घटाकर 9 ओवर प्रति पारी कर दिया गया।  जिसके बाद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे ने 5 विकेट के नुकसान पर 79 रन बनाए। जिम्बाब्वे की पारी के बाद डकवर्ल लुईस नियम के अनुसार साउथ अफ्रीका को 7 विकेट में 64 रनों का लक्ष्य मिला। 

Trending


लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने डी कॉक की तूफानी बल्लेबाजी के दम पर 3 विकेट के नुकसान पर 51 रन बनाए लिए। लेकिन इसके बाद बारिश ने फिर खलल डाला और मैच रद्द हो गया। जब मैच रद्द हुआ तब साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 24 गेंदों में 13 रन की दरकार थी। 

डी कॉक ने 18 गेंदों में 261.11 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 47 रन की पारी खेली। जिसमें उन्होंने 8 चौके और 1 छक्का जड़ा, यानी 38 रन 9 गेंदों में सिर्फ-चौकों छक्कों की मदद से ही बनाए। उनके साथ ओपनर और कप्तान टेम्बा बावुमा ने इस दौरान सिर्फ 2 रन बनाए। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

डी कॉक ने तेंदई चतारा द्वारा डाले गए पहले ओवर में 23 रन जोड़े। जो एक टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में पहले ओवर में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। 

Also Read: Today Live Match Scorecard

इसके अलावा डी कॉक एक रद्द हुए मैच (5 ओवर से पहले) में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस मामले में उन्होंने एरॉन फिंच का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 37 रन बनाए थे।