राजस्थान रॉयल्स और केकेआर की टक्कर के लिए हुआ प्लेइंग इलेवन का एलान, देखें टीम
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

जीत का सिलसिला बनाए रखने के लिए होगी राजस्थान- केकेआर की टक्कर, देखें संभावित प्लेइंग इलेवन

by Saurabh Sharma Apr 17, 2018 • 19:11 PM

जयपुर, 17 अप्रैल (CRICKETNMORE)| राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स दोनों ने अपने पिछले मैचों में शानदार जीत दर्ज की है और अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के अगले मैच में यह दोनों एक दूसरे के सामने होंगी। कोलकाता ने अपने घर में सोमवार को दिल्ली डेयरडेविल्स को 71 रनों से मात दी थी। अब उसे राजस्थान के घर सवाई मान सिंह स्टेडियम में बुधवार को मैदान पर उतरना है। 

वहीं राजस्थान ने अपने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराया था। यह मैच हाई स्कोरिंग था और राजस्थान ने बेंगलोर को 19 रनों से हरा दिया

 आईपीएल के 8 कप्तानों की हॉट वाइफ्स और गर्लफ्रेंड,देखें PICS 

जीत के बाद दोनों टीमों के मनोबल बढ़ा हुआ है और अब दोनों का लक्ष्य अपने इस शानदार फॉर्म को बरकरार रखना है। दोनों के सामने अपनी-अपनी चुनौतियां हैं। 

राजस्थान के बल्लेबाजों ने पिछले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 217 रन बनाए थे। संजू सैमसन ने महज 45 गेंदों में 92 रनों की पारी खेली थी। उनकी इस पारी के दम पर ही राजस्थान 200 का आंकड़ा पार करने में सफल रही थी। 

एक बार फिर राजस्थान की बल्लेबाजी काफी अहम होगी, लेकिन उसके सामने कोलकाता की स्पिन तिगड़ी को ध्वस्त करने की चुनौती होगी। कोलकाता के पास सुनील नरेन, कुलदीप यादव और पीयूष चावला की स्पिन तिगड़ी है जो आईपीएल में बल्लेबाजों के लिए हमेशा से सिरदर्द रही है। 

आईपीएल के 8 कप्तानों की हॉट वाइफ्स और गर्लफ्रेंड,देखें PICS 

ऐसे में राजस्थान के बल्लेबाजों को इन तीनों से संभल कर रहना होगा। राजस्थान की बल्लेबाजी में गहराई तो है, लेकिन वो अभी तक उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाई है जिस तरह के प्रदर्शन की उससे उम्मीद थी। 

सलामी बल्लेबाजी में डी आर्की शॉर्ट विफल रहे हैं। ऐसे में टीम प्रबंधन राहुल त्रिपाठी को पारी की शुरुआत करने भेज सकता है। कप्तान अंजिक्य रहाणे पर भी टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी। 

जोस बटलर के रूप में राजस्थान के पास एक ऐसा बल्लेबाज है जो टिकाऊ होने के साथ-साथ बेहद आक्रामक है। इनके अलावा बेन स्टोक्स के रूप में अच्छा हरफनमौला खिलाड़ी। हालांकि मेजबान टीम की चिंता यही है कि स्टोक्स उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं जिसके लिए वो जाने जाते हैं। 

गेंदबाजी में टीम के पास ज्यादा अनुभव नहीं है और यही उसकी एक कमजोर कड़ी भी है। स्टोक्स के अलावा सभी सीखने के दौर में हैं। जयदेव उनादकट के रूप में हालांकि उसके पास एक गेंदबाज है जिसके पास आईपीएल का अच्छा अनुभव है, जरूरी है कि वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करें। 

वहीं अगर कोलकाता की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी अभी तक शानदार रही है। क्रिस लिन ने अपने अंदाज के मुताबिक प्रदर्शन किया है।

हालांकि उन्हें अभी तक एक तय सलामी जोड़ीदार नहीं मिला है। कभी सुनील नरेन तो कभी रोबिन उथप्पा उनके साथ पारी की शुरुआत करने आते हैं। 

ऐसे में राजस्थान के खिलाफ लिन को जोड़ीदार कौन होगा यह कहना मुश्किल है। नितीश राणा और आंद्रे रसैल के नाम से आईपीएल में गेंदबाज परेशान होने लगे हैं। इन दोनों ने पिछले मैच में ही दिल्ली के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी। रसैल ने सिर्फ 12 गेंदों में 41 रन बनाए थे। 

कप्तान दिनेश कार्तिक का बल्ला भी अंत में टीम के लिए तेजी से रन बटोरता रहा है। 

गेंदबाजी में स्पिन तिगड़ी उसकी ताकत है। दो बार की विजेता की तेज गेंदबाजी थोड़ी कमजोर है। रसैल के अलावा टीम के पास टॉम कुरैन और मिशेल जॉनसन हैं। वहीं शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी जैसे युवा प्रतिभाशाली गेंदबाज। 

टीमें (सम्भावित) : 

राजस्थान: अजिंक्या रहाणे (कप्तान), संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, धवल कुलकर्णी, डी आर्की शॉर्ट, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, बेन लॉफलिन, के. गौतम, जोस बटलर/ हेनरिक क्लासेन, राहुल त्रिपाठी। 

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नितीश राणा, शिवम मावी, टॉम कर्रेन, शुभमन गिल।


TAGS