Advertisement
Advertisement

W,W,W: रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट झटककर रता इतिहास, तोड़ा कपिल देव का अनोखा रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) को पछाड़कर भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशऩल विकेट (Most Wicket for India) लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। अश्विन ने...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma March 02, 2023 • 13:04 PM
Ravichandran Ashwin surpassed Kapil Dev to become India’s third-highest wicket-taker in internationa
Ravichandran Ashwin surpassed Kapil Dev to become India’s third-highest wicket-taker in internationa (Image Source: Twitter)
Advertisement

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) को पछाड़कर भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशऩल विकेट (Most Wicket for India) लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। अश्विन ने 44 रन देकर 3 विकेट हासिल किए और पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स कैरी और नाथन लियोन को अपना शिकार बनाया। 

अश्विन के अब 347 पारियों में 689 विकेट हो गए हैं। अश्विन ने एलेक्स कैरी को एलबीडबल्यू आउट कर के कपिल को पछाड़ा। कपिल के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट की 448 पारियों में 687 विकेट दर्ज हैं।

Trending


अश्विन ने टेस्ट में खेली गई 171 पारियों में 23.93 की औसत से 466 विकेट लिए हैं। इसके अलावा अश्विन ने 113 वनडे में 151 रन और 65 टी-20 इंटरनेशनल में 72 विकेट लिए हैं। 

भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले का नाम है। कुंबले ने 499 पारियों में 953 विकेट लिए हैं। 442 पारियों में 707 विकेट के साथ इस लिस्ट में हरभजन सिंह दूसरे नंबर पर हैं। 

इस सीरीज में अश्विन का प्रदर्शन शानदार रहा है। सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन दूसरे नंबर पर हैं, 5 पारियों में उन्होंने कुल 17 विकेट अपने खाते में डाले हैं। उनसे आगे सिर्फ रविंद्र जडेजा हैं, जिन्होंने 21 विकेट लिए हैं। 

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

बता दें कि पहले दिन के खेल के दौरान अश्विन के हिस्से में एक भी विकेट नहीं आया था। लेकिन दूसरे दिन के पहले सत्र में उन्होंने अपनी फिरकी से ऑस्ट्रेलिया को परेशान किया और तीन विकेट झटके। एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 186 रन था, लेकिन अगले 11 रन के अंदर 6 विकेट गिरे और ऑस्ट्रेलिया 197 रनों पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 88 रनों की अहम बढ़त बनाई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में सिर्फ 109 रन बनाए थे।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement