Advertisement
Advertisement

IND vs AUS : अश्विन ने गेंद से मचाई तबाही, 8 विकेट लेकर कर दिए कई रिकॉर्ड ध्वस्त

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में एक पारी और 150 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में अश्विन ने 8 विकेट लेकर कई रिकॉर्ड अपने नाम

Shubham Yadav
By Shubham Yadav February 11, 2023 • 14:52 PM
Cricket Image for IND vs AUS : अश्विन ने गेंद से मचाई तबाही, 8 विकेट लेकर कर दिए कई रिकॉर्ड ध्वस्त
Cricket Image for IND vs AUS : अश्विन ने गेंद से मचाई तबाही, 8 विकेट लेकर कर दिए कई रिकॉर्ड ध्वस्त (Image Source: Google)
Advertisement

IND Won Nagpur Test by An Innings and 132 Runs Against AUS: रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के पहले टेस्ट मैच में एक पारी और 132 रन से हरा दिया है। नागपुर टेस्ट जीतकर भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली है। भारत ने पहली पारी के आधार पर 223 रनों की भारी भरकम लीड हासिल की थी और ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में इस लीड के नीचे दबकर रह गई। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ एक ही सेशन में 91 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

इस मैच में भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने मिलाकर कुल 15 विकेट (8-7) लिए। रविचंद्रन अश्विन ने तो दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। पहली पारी में 3 विकेट लेने वाले अश्विन ने दूसरी पारी में सिर्फ 12 ओवर किए और इन 12 ओवरों में उन्होंने 37 रन देकर 5 विकेट चटकाकर एक पारी में 31वीं बारी पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बना दिया। इस मैच में अश्विन ने 8 विकेट लेकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। आइए देखते हैं अश्विन ने इस मैच में कौन-कौन से रिकॉर्ड ध्वस्त किेए।

Trending


अश्विन ने कर ली कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी

रविचंद्न अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर महान अनिल कुंबले की बराबरी कर ली। दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर अश्विन ने भारत में अपना 25वां पांच विकेट हॉल पूरा किया और इसके साथ ही उन्होंने अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कुंबले ने भारत में 63 टेस्ट मैच खेलकर 25 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया था जबकि अश्विन ने इस मुकाम तक पहुंचने में 52 टेस्ट मैचों का समय लिया। इस लिस्ट में हरभजन सिंह तीसरे स्थान हैं जिन्होंने भारत में 55 टेस्ट मैचों में कुल 18 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है।

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पूरे किए सबसे तेज़ 450 विकेट

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट की पहली पारी में पहला विकेट लेते ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 450 विकेट पूरे कर लिए। इसके साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम था जिन्होंने 93 टेस्ट मैचों में 450 विकेट पूरे किए थे लेकिन अश्विन ने इस आंकड़े तक पहुंचने में अश्विन ने सिर्फ 89 मैच लिए।

टेस्ट क्रिकेट में बाएं हाथ के बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा बार आउट किया

अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट की 166 पारियों में 230 बाएं हाथ के बल्लेबाजों के विकेट लिए हैं जो कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा है। उनके बाद इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड हैं जिन्होंने क्रमश: 314 और 276 पारियों में 209 और 174 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया है।

टेस्ट क्रिकेट में 31वीं बार पांच विकेट हॉल और 24 बार चार विकेट हॉल

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

अश्विन ने इस मैच में पांच विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में 31वीं बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। जबकि उन्होंने 24 बार टेस्ट क्रिकेट में 4 विकेट भी चटकाए हैं।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement