X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

क्यों लगातार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम हार रही है, क्या कारण है ? जानिए !

by Vishal Bhagat Apr 03, 2019 • 12:12 PM

3 अप्रैल। जोस बटलर (59) की बेहतरीन पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को सात विकेट से हरा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में अपनी पहली जीत दर्ज की है।

इस हार के साथ आरसीबी की टीम को आईपीएल 2019 में लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा है। अब आरसीबी की टीम को आईपीएल 2019 में बने रहना है तो 10 मैच मों में 8 मैचों में जीत हासिल करना होगा। वैसे आरसीबी की टीम में डीविलियर्स, कोहली और चहल जैसे दिग्गज मौजूद होने का बाद भी टीम को लगातार हार क्यों मिल रही है। आईए जानते हैं।

टीम कंबीनेशन

आरसीबी की टीम का ऐसा परफॉर्मेंस टीम कंबीनेशन को संतुलित नहीं कर पाना है। खासकर ओपनिंग बल्लेबाजी में आरसीबी की टीम कन्फ्यूज्ड नजर आ रही है। कभी कोहली ओपनिंग कर रहे हैं तो वहीं कभी मोईऩ अली को ओपनिंग के लिए कहा जा रहा है। वहीं दूसरी ओर टीम कंबीनेशन में भी आऱसीबी की टीम पूरी तरह से कन्फ्यूज्ड हैं। 

कोहली और डीविलियर्स पर ज्यादा दबाव

जब से आईपीएल शुरू हुआ है तब से आरसीबी टीम के दो दिग्गज विराट कोहली और एबी डीविलियर्स काफी दबाव में नजर आ रहे हैं। ऐसे लग रहा है कि आऱसीबी टीम को जीताने की जिम्मेदारी सिर्फ इन दोनों बल्लेबाजों पर है। इस दबाव के कारण एबी ना तो अपना स्वाभाविक खेल खेल पा रहे हैं और ना ही कोहली अपनी बल्लेबाजी से उपोयगी पारी खेल पा रहे हैं। कोहली और एबी डीविलियर्स की बॉडी लैंग्वेज देखकर साफ पता चल रहा है कि उनके ऊपर काफी दबाव आ गया है।

एक और सटीक स्पिनर की जरूरत

आरसीबी की टीम स्पिन डिपार्टमेंट में केवल युजवेंद्र चहल पर भरोसा कर रही है जिससे गेंदबाजी डिपार्टमेंट कमजोर नजर आने लगा है।  आरसीबी की टीम को चहल के अलावा एक और स्पिनर की जरूरत है जो मैच के दौरान चहल का भरपूर साथ दे सके। मोईन अली छोटे फॉर्मेट में लाभदायक स्पिनर नहीं हैं ऐसे में आने वाले मैचों में आरसीबी की टीम को वॉशिंग्टन सुदंर के साथ मैदान पर उतरना चाहिए।

शिमरोन हेटमेयर का खराब प्रदर्शन

आश्चर्यजनक रूप से शिमरोन हेटमेयर अबतक आरसीबी के लिए उस उम्मीद पर खड़े नहीं उतर पाए हैं जिसके लिए आरसीबी टीम मैनेजमेंट ने उन्हें 4.20 करोड़ रूपये में खरीदकर टीम में शामिल किया था। आरसीबी की टीम का बुरा दौर शिमरोन हेटमेयर के खराब फॉर्म में रहना भी है। 


TAGS RCB IPL 2019