X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

RANJI TROPHY: रिकी भुई ने अकेले दम पर आंध्र प्रदेश को संभाला,गौतम गंभीर की टीम के खिलाफ जड़ा शतक

by Saurabh Sharma Dec 07, 2018 • 00:12 AM

नई दिल्ली, 7 दिसम्बर (CRICKETNMORE)| रिकि भुई (नाबाद 150) ने जुझारू पारी खेलते हुए यहां फिरोज शाह कोटला मैदान पर दिल्ली के खिलाफ खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच में के पहले दिन गुरुवार को दिन का खेल खत्म होने तक आंध्र प्रदेश को संभाल लिया। भुई को निचले क्रम का अच्छा साथ मिला और इसी वजह से आंध्र प्रदेश दिन का अंत सात विकेट के नुकसान पर 266 रनों के साथ करने में सफल रही। 

दिल्ली ने सुबोध भाटी (पांच विकेट) के दम पर 48 रनों पर ही आंध्र प्रदेश के चार विकेट चटका दिए थे। यहां भुई ने एक छोर संभाले रखा और गिरिनाथ रेड्डी (29), शिव चरण सिंह (27), कर्ण शर्मा (31) के साथ अहम साझेदारियां करते हुए टीम को संभाला। 

भुई ने अभी तक अपनी पारी में 225 गेंदों का सामना किया है और 19 चौकों के अलावा एक छक्का लगाया है। उनके साथ शोएब मोहम्मद खान नाबाद लौटे। शोएब को हालांकि खाता खोलना बाकी है। 

भाटी के अलावा विकास मिश्रा और ललित यादव ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। 

इसी ग्रुप के चेन्नई में खेले जा रहे एक अन्य मैच में तमिल नाडु को कप्तान बाबा इंद्रजीत (87) और प्रथम श्रेणी में पदार्पण कर रहे शाहरूख खान (नाबाद 82) ने केरल के खिलाफ मुकाबले में पहली पारी में जल्दी ढेर होने से बचा लिया। 

दिन का खेल खत्म होने तक शाहरूख के साथ एम. मोहम्मद (25) रन बनाकर खेल रहे हैं।

तमिल नाडु ने 81 के कुल स्कोर पर ही अपने पांच विकेट खो दिए थे। यहां से इंद्रजीत और शाहरूख ने छठे विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालते हुए उसे सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। 184 के कुल स्कोर पर इंद्रजीत पवेलियन लौट लिए। उन्होंने अपनी पारी में 188 गेंदों का सामना किया है और आठ चौके मारे। 

कप्तान के जाने के बाद शाहरूख को मोहम्मद का साथ मिला। दोनों के बीच अभी तक 65 रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

केरल के लिए संदीप वॉरियर ने तीन विकेट अपने नाम किए। बासिल थम्पी के हिस्से दो विकेट आए। जलज सक्सेना को एक विकेट मिला। 

वहीं चंडीगढ़ में मेजबान पंजाब के खिलाफ खेले जा रहे मैच में हिमाचल प्रदेश ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट खोकर 244 रन बना लिए हैं। 

पांच रनों के कुल स्कोर पर हिमाचल प्रदेश ने कप्तान प्रशांत चोपड़ा (1) का विकेट खो दिया था। इससे बाद उसके बल्लेबाजों ने अच्छी पारियां खेलीं। उसके लिए ऋषि धवन ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए। निखिल गांगता ने 58 रनों की पारी खेली। 

इन दोनों के अलावा अंकित कल्सी ने भी अर्धशतक जमाया। वह 104 गेंदों पर छह चौके लगाकर 50 रन बनाकर नाबाद हैं। 

पंजाब के लिए संदीप शर्मा और सनवीर सिंह ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। गुरकीरत सिंह को एक सफलता मिली। 

वहीं मध्यप्रदेश ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे इस ग्रुप के एक और मैच में हैदराबाद को पहले दिन पहली पारी में 124 रनों पर ढेर कर दिया। केरल को इस स्कोर तक समेटने में तेज गेंदबाज आवेश खान का अहम योगदान रहा। आवेश ने सात विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा कुलदीप सेन, गौरव यादव और वेंकटेश अय्यर ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। 

केरल की तरफ से हिमालय अग्रवाल नाबाद 69 रनों की पारी खेली। उन्होंने 76 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। 

बल्लेबाजों के बाद केरल के गेंदबाज भी विफल रहे। मध्यप्रदेश ने दिन का अंत एक विकेट के नुकसान पर 168 रनों के साथ किया। स्टम्प्स तक अजय रोहेरा 81 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ रजत पाटिदार 51 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

मध्यप्रदेश ने एक मात्र विकेट आर्यमन बिड़ला के रूप में खोया है जिन्होंने 32 रन बनाए।